आज के मुख्य समाचार

25-May-2019 1:05:55 pm
Posted Date

कोचिंग सेंटर में भीषण अग्निकाण्ड में मृत छात्रों की संख्या बढक़र हुई 23

> राज्य सरकार ने राहत  व  बचाव कार्य किए तेज 
> मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता की घोषणा 

सूरत । गुजरात के सूरत में स्थित तक्षशिला के कोचिंग सेेंटर में शुक्रवार शाम को लगी भीषण आग की चपेट में आने से दम घुटने तथा बचाव के लिए कोचिंग सेंटर के चौथे माले से कूदने के कारण मरने वालों छात्रों की संख्या बढक़र 23 हो गई है।
सूत्रों ने बताया कि आग की वजह से कई छात्र जलकर राख हो गए, वहीं कई ने घबराहट में इमारत से छलांग लगा दी और उनकी मौत हो गई। दमकल विभाग के कर्मियों ने कहा कि सरथना इलाके में स्थित तक्षशिला इमारत में हुए हादसे में 23 छात्रों की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इमारत की छत पर अस्थायी ढांचे के निर्माण के साथ कोचिग संस्थान चलाया जा रहा था। यहां पहुंचने के लिए लकड़ी की सीढ़ी बनाई गई थी। गुजराज के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस अग्रि दुर्घटना के बाद क्षेत्र का दौरा कर राहत व बचाव के निर्देश दिये हैं। वहीं इस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा शासन की ओर से दिये जाने के निर्देश दिये गए हैं। इस दुर्घटना की जांच के निर्देश भी दिये गए हैं जिसकी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर शहरी विकास विभाग सचिव को शासन को उपलब्ध कराना है।
ट्विटर पर एक वीडियों भी वायरल हुआ है जिसमें आग लगने के बाद बच्चे ऊपर से कूद रहे हैं, तभी एक व्यक्ति दीवार के सहारे खड़ा था, उसी वक्त ऊपर से कुछ छात्रा और छात्र नीचे उतरने की कोशिश कर रहे हैं।तब इस व्यक्ति ने उनका हाथ थामा, उन्हें समझाया और आराम से एक दीवार के सहारे खड़ा किया. अब ये व्यक्ति कौन है, छात्र है या सुरक्षाकर्मी, किसी को नहीं पता। सूरत पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने कहा कि घटना में 19 लोगों की मौत हो गई है और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने घटना में जान गंवाने वाले हर छात्र के परिवार को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस भीषण अग्रि दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है।  श्री मोदी ने अपने ट्विटर में कहा कि सूरत में यह आग की घटना दुखदायक है। मेरी संवेदना पीडि़त परिवारों के साथ है।

Share On WhatsApp