आज के मुख्य समाचार

05-May-2019 1:06:46 pm
Posted Date

फानी तूफान से अब तक गई 16 की जानें

0-एक करोड़ लोग हुए प्रभावित
नईदिल्ली,05 मई । ओडिशा में तूफान ‘फानी’ की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या अब तक 16 हो गई है. वहां के लगभग 10 हजार गांवों और 52 शहरी क्षेत्रों में राहत एवं पुनर्वास के कार्य शुरू कर दिये हैं. इस तूफान से करीब एक करोड़ लोग हताहत हुए हैं। आरएनएस के मुताबिक अफसरों ने बताया कि मरने वाले 16 व्यक्तियों में से मयूरभंज से 4 व पुरी, भुवनेश्वर और जाजपुर में 3-3 एवं क्योंझर, नयागढ़ और केंद्र पाड़ा में 1-1 व्यक्ति शामिल हैं.
फानी तूफान दो दिनों पूर्व तटीय क्षेत्र पुरी से टकराया था. माना जा रहा है कि यह तूफान, गर्मी के समय में आने वाले तूफानों में प्रलयंकारी है और बीते 43 सालों में पहली बार ओडिशा पहुंचने वाला पहला और बीते 150 सालों में आए तीन सबसे ताकतवर तूफानों में से एक है.
240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे इस तूफान की वजह से दो दिन पहले पुरी में तेज बारिश और आंधी आई. तूफान के कमजोर पडऩे और पश्चिम बंगाल पहुंचने से पहले इसकी चपेट में आये कस्बों और गांवों में बहुत से घरों की छतें उड़ गयीं और कई आवास पूरी तरह से नेस्तनाबूत हो गए। ज्ञात हो कि दो दशक पूर्व वर्ष 1999 में सुपर साइक्लोन आया था जिसकी वजह से दस हजारों लोगों की मौत हो गई थी.

Share On WhatsApp