छत्तीसगढ़

05-May-2019 1:03:13 pm
Posted Date

करेंसी की कमी दूर करने शासन का आरबीआई को पत्र

रायपुर, 05 मई । राज्य शासन द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखकर कांकेर जिले, विशेषकर पखांजूर क्षेत्र के बैंको में करेंसी की कमी दूर करने शीघ्र कार्यवाई का अनुरोध किया गया है।
छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह ने भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक एस.के. वर्मा को जारी पत्र में कहा है कि पिछले कुछ दिनों से कांकेर जिले के पखांजूर क्षेत्र की बैंक शाखाओं में मुद्रा की भारी कमी है। इस करेंसी संकट से स्थानीय लोगों को लेन-देन में कठिनाई हो रही है। इससे सरकारी योजनाओं से संबंधित भुगतानों, जैसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन और मनरेगा मजदूरी का लाभ लाभार्थियों तक पहूंचाना भी प्रभावित हो रहा है।
पत्र में कहा गया है कि चरम वाम पंथ प्रभावित क्षेत्रों के लिए सडक़ मार्ग से कैश की आवाजाही पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रतिबंध लगाए गए हैं। कैश का परिवहन केवल    आर.बी.आई. की देखरेख में वायुमार्ग द्वारा किया जाता है। कमलप्रीत सिंह ने राज्य के संवेदनशील विशेषकर पखांजूर में नगदी की स्थिति की समीक्षा करने और पर्याप्त मुद्रा की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु तत्काल कदम उठाने का अनुरोध रिजर्व बैंक से किया है।
उन्होंने कहा है कि इस कार्य के लिए राज्य सरकार हर संभव आर.बी.आई का सहयोग एवं समन्वय करने तत्पर है।

Share On WhatsApp