छत्तीसगढ़

05-May-2019 12:59:58 pm
Posted Date

हाथी के हमले से रिटायर्ड फौजी की मौत

आक्रोशित ग्रामीणों ने किया चक्काजाम 
धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल रेंज की घटना

रायगढ़।  रात के दौरान लघुशंका करने घर के आंगन में निकले ग्रामीण पर एक दंतैल ने हमला कर दिया। इससे ग्रामीण की मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि ग्रामीण रिटायर्ड फौजी है। फिलहाल मामले में मृतक के परिजनों को तत्काल सहायता राशि देकर आगे के मुआवजा की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। 
इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल रेंज के अंर्तगत ग्राम सिथरा में कुकरीखोल निवासी इसदौर लकड़ा पिता पैडरा लकड़ा रात करीब साढ़े तीन बजे लघुशंका करने के लिए अपने घर के आंगन में निकला। तभी जंगल से भटक कर उसके घर के आंगन में खड़ा दंतैल ने एकाएक ग्रामीण पर हमला कर दिया। तब इसदौर वहां से भागने का प्रयास किया, लेकिन उसके गिर जाने के कारण हाथी ने उसे कुचल कर मार दिया। घटना की जानकारी जब उसके परिजनों को लगी, तो उन्होंने तत्काल मामले की जानकारी वन अमला को दी। इसके बाद मौके पर रेंजर सहित उनकी टीम पहुंच गई और मृतक के परिजनों को तत्काल 25 हजार की सहायता राशि दिया। इसके अलावा आगे के मुआवजा के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी, लेकिन सुबह जब मामले की जानकारी ग्रामीणों को हुई, तो उन्होंने मुआवजा कम होने व गांव में लाईट, टार्च की व्यवस्था नहीं होने की बात कह कर चक्काजाम कर दिया। काफी देर तक ग्रामीणों ने हंगामा किया, लेकिन बाद में वन विभाग के अधिकारियों मौके पर जाकर उन्हें समझाईश दी। तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ। फिलहाल आगे की कार्रवाई की जा रही है। 
11 हाथियों का दल कर रहा विचरण
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सिथरा गांव के करीब 11 हाथियों का दल विचरण कर रहा है और लगातार वे गांव के करीब आ रहे हैं। ऐसे में विभाग के अधिकारियों के द्वारा गांव में मुनादी करा दी गई है और अकेले जंगल में जाने से मना किया है। इसके अलावा हाथियों से छेड़छाड़ नहीं करने व किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर तत्काल विभाग के अधिकारियों को जानकारी देने की बात कही है।
क्या कहते हैं धरमजयगढ़ डीएफओ
इस संबंध में धरमजयगढ़ डीएफओ प्रणय मिश्रा ने बताया कि रात करीब साढ़े तीन बजे दंतैल ने ग्रामीण पर हमला कर दिया। इससे उसकी मौत हो गई। मृतक को तत्काल सहायता राशि दी गई है। फिलहाल आगे की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। चक्काजाम कुछ देर के लिए किया गया था। 

 

Share On WhatsApp