व्यापार

02-May-2019 12:58:35 pm
Posted Date

गर्मियों की छुट्टी से पहले महंगा हो सकता हैं हवाई किराया

नईदिल्ली,02 मई । अगर आप भी फ्लाइट टिकट बुक कराने का प्लान कर रहे हैं तो ये जान लें की अब आपको हवाई यात्रा करने के लिए पहले से ज्यादा रुपए चुकाने होंगे. हवाई टिकट के दाम बढऩे के पीछे ये हैं दो वजहें. पहला जेट एयरवेज संकट के बाद हवाई किरायों में वृद्धि हुई है. इसके साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह से तेल कंपनियों ने पीक सीजन में विमान ईंधन की कीमतों में 2.5 फीसदी इजाफा कर दिया है. 
आपको बता दें कि एक किलोलीटर (1000 लीटर) एविएशन टरबाइन फ्यूल की दिल्ली और मुंबई में कीमत अब क्रमश: 65,067.85 और 65,029.29 रुपये होगी, जबकि पिछले महीने कीमत 63,472.22 और 63,447.54 रुपये थी.
जेट एयरवेज की सेवाओं में कमी और फिर 17 फरवरी को विमानन कंपनी का परिचालन अस्थायी रूप से ठप होने के बाद विमानों का किराया आसमान छूने लगा सरकार ने विमानन कंपनियों से अपील की है कि वे क्षमता विस्तार के जरिए हवाई यात्रा की कीमतों में कमी लाने में मदद करें.
एक्सपर्ट्स के मुताबिक एटीएफ में अगर उछाल आएगा तो इसका बोझ ग्राहकों पर ही डाला जाएगा. एयरलाइन कंपनियों के पास और कोई विकल्प नहीं है. अगर कंपनियां ऐसा नहीं करेंगी तो वह बर्बाद हो जाएंगी. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑपरेटिंग कॉस्ट और हवाई किरायों में अंतर की वजह से ही भारत में इतनी एयरलाइंस कंपनियां डूब रही हैं. एयरलाइंस कंपनियां एक दशक से भी अधिक समय से इस बात की शिकायत कर रही हैं कि भारत एटीएफ की सर्वाधिक कीमत वाला देश है.

Share On WhatsApp