राज्य

02-May-2019 12:57:08 pm
Posted Date

अब दिल्ली मेट्रो वसूल सकता है जुर्माना

नईदिल्ली,02 मई । अगर आप भी नियमित तौर पर दिल्ली मेट्रो से आते-जाते  हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. डीएमआरसी ने ट्विटर के ज़रिए बताया है कि अब किन-किन कारणों से यात्रियों पर जुर्माना लग सकता है. नए नियमों के तहत जो लोग मेट्रो के फर्श पर बैठकर सफर करते हैं उन्हें अब 200 रुपये जुर्माना देना हो. साथ ही उनकी टिकट भी ज़ब्त कर ली जाएगी और उन्हें ट्रेन से उतार दिया जाएगा.
जो यात्री मेट्रो के अंदर लड़ते-झगड़े या किसी भी तरह का उपद्रव करते पाए जाएंगे उनसे भी 200 रुपये जुर्माना लिया जाएगा. साथ ही उनकी टिकट भी ज़ब्त कर ली जाएगी और उन्हें ट्रेन से उतार दिया जाएगा. गैरकानूनी तरीके से मेट्रो में घुसना भी दंडनीय अपराध माना जाएगा जिसके लिए यात्री पर 150 रुपये का जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है.
इसके अलावा डीएमआरसी ने अपने ट्विटर हैंडल से कई और अहम घोषणाएं साझा की हैं. जो यात्री मेट्रो स्टेशनों पर तैनात दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के काम में अवरोध पैदा करेंगे उनपर 500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा.
डीएमआरसी उन यात्रियों से भी 500 रुपये जुर्माना वसूलेगी जो दिल्ली मेट्रो ट्रेनों के अंदर लगे अलार्म या संचार तंत्र से छेड़छाड़ करते पाए जाएंगे. बिना कारण अलार्म बटन दबाने वालों से 500 रुपये जुर्माना लिया जाएगा.

Share On WhatsApp