आज के मुख्य समाचार

28-Apr-2019 12:40:45 pm
Posted Date

ब्रह्मोस मिसाइल को हवा में छोडऩे की तैयारी पूरी

0-भारतीय वायुसेना की और बढ़ेगी ताकत
नई दिल्ली,28 अपै्रल । देश की हवाई क्षमता को बढ़ाने के लिए भारतीय वायुसेना और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ब्रह्मोस मिसाइल को हवा में छोडऩे की तैयारी पूरी कर ली है। इसका परिक्षण अगले सप्ताह हो सकता है। इस परीक्षण के दौरान मिसाइल को रूस निर्मित सुखोई एसयू-30एमकेआई लड़ाकू विमान से फायर किया जाएगा। 
मिली जानकारी के अनुसार इस मिसाइल के हवा से छोड़े जाने वाले संस्करण का अगले सप्ताह देश के दक्षिण हिस्से में किया जाएगा, जिससे एसयू-30 लड़ाकू विमान के साथ इस मिसाइल का समन्वय भी साबित हो जाएगा। गौर हो कि डीआरडीओ ने ब्रह्मोस के इस संस्करण को पूरी तरह स्वदेशी तरीके से विकसित किया है।
सूत्रों ने बताया कि इस तरह की मिसाइल का इस्तेमाल बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें इस बार भारतीय विमानों को लक्ष्य भेदने के लिए दुश्मन की सीमा में घुसने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
आपको बता दें कि वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान की सीमा में बेहद अंदर तक घुसकर बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर एयर स्ट्राइक की थी। इसमें वायुसेना ने मिराज-2000 लड़ाकू विमान से स्पाइस-2000 बमों का इस्तेमाल मदरसे में चल रहे शिविर को ध्वस्त करने के लिए किया था।

Share On WhatsApp