राज्य

28-Apr-2019 12:40:26 pm
Posted Date

तूफान फानी दक्षिणी राज्यों में मचा सकता है तबाही

0-मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
नईदिल्ली,28 अपै्रल । भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘फानी’ का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक हिंद महासागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में बना दबाव वाला क्षेत्र उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है.
अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान और फिर प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है. मछुआरों को सलाह दी गई है वे रविवार को समुद्र में न जाएं. क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस. बालचंद्रन ने कहा कि ‘फानी’ के अगले 24 घंटे में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.
रिपोर्ट के अनुसार इसके1 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे की बहुत संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व की ओर फिर से बढ़ेगा.
बालचंद्रन ने कहा कि बांग्लादेश की सलाह पर तूफान का नाम ‘फानी’ रखा गया है. मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों, कोमोरिन इलाके, मन्नार की खाड़ी और केरल के तटों पर 30-40 किमी से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.
आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा की रफ्तार बढक़र अधिकतम 145 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. इन क्षेत्रों के समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठती देखी गईं.

Share On WhatsApp