आज के मुख्य समाचार

27-Apr-2019 1:16:13 pm
Posted Date

सेना ने मार गिराए इस्लामिक स्टेट के 15 आतंकी

> श्रीलंका में एक और विस्फोट
कोलंबो। श्रीलंका में 8 सीरियल ब्लास्ट के बाद वहां की सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई की है। श्रीलंका के सुरक्षा बलों ने देश के पूर्वी हिस्से में इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकवादियों के ठिकाने पर छापा मारा और मुठभेड़ में 15 आतंकवादियों को मार गिराया। बताया जा रहा है कि ये सभी आतंकी कोलंबो में सीरियल बम ब्लास्ट के बाद से ही छिपे हुए थे। पुलिस ने छापेमारी करके ये कार्रवाई की है।
सेना के प्रवक्ता सुमित अटापट्टू के अनुसार सुरक्षाबलों ने जब कलमुनई शहर में बंदूकधारियों के ठिकाने में घुसने की कोशिश की तो उन्होंने गोलियां चलानी शुरू कर दी। उन्होंने कहा,‘‘जवाबी कार्रवाई में बंदूकधारी मारे गए।’’ उन्होंने बताया कि मुठभेड़ की चपेट में आए एक नागरिक की भी मौत हो गई। स्थानीय मीडिया के अनुसार, कलमुनई और आसपास के इलाकों में तत्काल कर्फ्यू लागू कर दिया गया। इसके पहले सेना ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट के झंडे, साहित्य और कुछ अन्य आपत्तिजनक सामान आमपारा जिले के एक घर से बरामद किए हैं।
पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि कोलंबो से 325 किलोमीटर दूर तटीय शहर सम्मनतुरई में गोलीबारी के दौरान कम से कम एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया। साथ ही सुरक्षाबलों की फायरिंग में 15 हथियारबंद संदिग्धों की भी मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि उन्होंने विस्फोटकों का बड़ा जखीरा, एक ड्रोन और इस्लामिक स्टेट के लोगो वाला एक बैनर जब्त किया है।
श्रीलंका के सुरक्षा अधिकारियों ने ईस्टर के दिन हुए बम विस्फोट के संबंध में गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों से महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की है।
रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय मुस्लिम समूह नेशनल तौहीद जमात के आतंकी नेटवर्क में दूसरे नंबर के सरगना की गिरफ्तार डाम्बुला से हुई है। जांच से यह भी पता चला है कि हमलावरों को सैन्य प्रशिक्षण आर्मी मोहिदीन नामक एक व्यक्ति ने दिया था जबकि हथियारों का प्रशिक्षण विदेशों में और पूर्वी प्रांत, नुवारा एलिया और वानथाविलुवा के कुछ स्थानीय स्थानों पर दिया गया था। अधिकारियों के अनुसार, हमलावरों को जिम में शारीरिक प्रशिक्षण भी दिया गया। 

आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए वाहन कदावाता नाम की जगह के एक कार बिक्री केंद्र से खरीदे गए थे।
सूत्रों ने कहा कि बम विस्फोट के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए एक कॉपर फैक्ट्री ऑपरेटर ने विस्फोटकों को बनाने में मोहिद्दीन की मदद की थी और सेना द्वारा बेची गई खाली कारतूसों को स्क्रैप कॉपर के रूप में खरीदने में मदद की थी। इस बीच, पुलिस ने चेतावनी दी है कि ईस्टर बम विस्फोट के कई और संदिग्ध अभी फरार हैं। गुरुवार की रात कोलंबो में अधिकारियों ने कई संदिग्धों की तस्वीरें जारी की, लेकिन जब उन्हें यह पता चला कि इनमें से एक व्यक्ति का बम विस्फोट से कोई लेना-देना नहीं है तो अधिकारियों ने उस तस्वीर को वापस ले लिया।  
बता दें, 21 अप्रैल को ईसाई समुदाय के पर्व ईस्टर के मौके पर श्रीलंका के अलग अलग इलाकों में चर्चों को बम धमाकों से दहला दिया गया था, और इन हमलों में 253 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि सैकड़ों की तादाद में लोग जख्मी हुए थे।

Share On WhatsApp