व्यापार

26-Apr-2019 1:34:24 pm
Posted Date

अब एक ही कार्ड को करें डेबिट-क्रेडिट की तरह प्रयोग

नई दिल्ली । ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लोग क्रेडिट कार्ड व पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। पेमेंट वॉलेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण बैंक नए-नए ऑफर लाते ही रहते हैं। अब लोगों को डेबिट व क्रेडिट कार्ड रखने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। इसी फेहरिस्त में कुछ बैंकों ने ऐसा कार्ड पेश किया है, जो डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों का काम करेगा।
यह कार्ड दोनों साइड से काम करेगा। कार्ड का एक साइड डेबिट कार्ड की तरह चलेगा वहीं दूसरा साइड क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप ज्यादा कार्ड नहीं रखना चाहते हैं तो यह कांबो ऑफर बढिय़ा है। इंडसइंड और यूनियन बैंक ऐसा कार्ड लेकर आए हैं। इंडसइंड बैंक ने अक्तूबर में ड्युओ नाम से और यूनियन बैंक ने नवंबर में कांबो नाम से यह कार्ड लॉन्च किया है, जिसे काफी लोकप्रियता मिली है।
इंडसइंड बैंक ने इसके लिए वीजा और यूनियन बैंक ने रुपए कार्ड से समझौता किया है। दूसरे बैंक भी जल्द ही ग्राहकों को लुभाने के लिए ऐसी ही सुविधा दे सकते हैं। हाल ही में बैंकों ने खरीदारी की सीमा तय करने वाले लॉक-अनलॉक फीचर के साथ भी कार्ड जारी किया है, जो बेलगाम खरीदारी से आपको बचाता है। 
इंडसइंड बैंक कार्ड खो जाने पर किसी धोखाधड़ी के लिए भी तीन लाख रुपये की क्षतिपूर्ति का बीमा भी करता है। यानी अगर कार्ड खो जाने पर कोई इससे खरीदारी कर लेता है तो इसकी तीन लाख रुपये तक की भरपाई बैंक करेगा। हालांकि कार्ड खो जाने की जानकारी तुरंत आपको बैंक को देनी होगी और इसकी एफआईआर भी करानी होगी। 
ड्युओ कार्ड से ग्राहकों का झंझट कम होगा
इंडसइंड बैंक का कहना है कि ड्युओ कार्ड से ग्राहकों का झंझट कम होगा। एक ही स्टेटमेंट बनेगा। ग्राहक दोनों कार्ड की खरीदारी का लेखाजोखा देख सकेंगे। अलग-अलग खरीदारी के बावजूद दोनों के रिवॉर्ड प्वाइंट भी एक साथ जुड़ेंगे और रिडीम करने के दौरान ज्यादा बेहतर लाभ ग्राहक ले सकेंगे। रिवार्ड प्वाइंट डेबिट या क्रेडिट की किसी खरीदारी में उपयोग होंगे।

Share On WhatsApp