छत्तीसगढ़

19-Apr-2019 2:30:47 pm
Posted Date

नाड़ी परीक्षण शिविर में आंध्र और ओडि़श के मरीजों ने लिया हिस्सा

जगदलपुर, 19 अप्रैल । श्री श्री आयुर्वेद एवं आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा नाड़ी परीक्षा शिविर स्थानीय दाऊ मिल में लगाया। 6 घंटे से ज्यादा समय तक चले इसे शिविर में 200 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया। इलाज में होने वाले फायदे को देखते हुए स्थानीय लोगों के साथ ही आंध्रप्रदेश और ओडिशा के लोग सुबह से ही दाऊ मिल में पहुंचने लगे थे।

सावित्री दास से बताया कि वे काफी लंबे समय से जोड़ों के दर्द से परेशान थी किसी भी इलाज का कोई असर नहीं हो रहा था। पिछले 6 माह से नाड़ी परीक्षण करवा रही हूं और आयुर्वेदिक दवाइयां ले रही हूं जिससे मुझे अप्रत्याशित लाभ मिला है। आन्ध्र प्रदेश के पी. श्रीधर ने बताया कि उन्हें उच्च रक्तचाप और मधुमेह की शिकायत दस साल से है इसकी वजह से अनेक बीमारियों से पीडि़त हैं। चार माह से नाड़ी परीक्षण में आ रहा हूं तब से ब्लडप्रेशर और मधुमेह नियंत्रण में है। कोंडागांव से आए सोमदास बघेल ने बताया कि पाचन तंत्र रोग से जूझ रहा था नाड़ी परीक्षण शिविर में आने के बाद मुझे लाभ हुआ है।

मरीजों का इलाज कर रहे वैद्य प्रदीप कुमार ने बताया कि पर्यावरण, भोजन असंतुलन, मिलावटी एवं आधुनिक जीवनशैली में लोग न चाहते हुये भी कई बीमारियों के चपेट में आते जा रहे हैं। नाड़ी परीक्षा के द्वारा वर्तमान और भविष्य में हो सकने वाली बीमारियों को जाना जाता है। आयुर्वेदिक दवाइयों के माध्यम से रोग को जड़ से मिटाने पर जोर देने के साथ ही आहार और दिनचर्या पर परामर्श दिया जाता है। उन्होंने बताया आयुर्वेद ही एक ऐसा माध्यम है जो बिना किसी दुष्प्रभाव के रोग को जड़ से मिटाने की क्षमता रखता है बस जरूरत है तो थोड़े धैर्य और संयम की जो अब मरीज रख रहे हैं।

Share On WhatsApp