छत्तीसगढ़

10-Apr-2019 9:58:58 am
Posted Date

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बालोद, कोंड़ागांव और धमतरी जिलें में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया

० मतदान दलों को सतर्कता और सावधानी बरतने की हिदायत 
रायपुर, 10 अप्रैल । छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू आज कोंडागांव, बालोद और धमतरी जिले में लोकसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि वे टीम भावना से निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शंातिपूर्ण निर्वाचन में अपनी भूमिका निभाएॅ। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने के लिए विशेष रूप से एहतियात बरतने तथा सभी अधिकारियों को परस्पर समन्वय के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इन तीनों जिलों में निर्वाचन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं, मतदान सामग्री वितरण, स्ट्रॉग रूम, सामग्री जमा करने की गई व्यवस्था, मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए की गई व्यवस्था, मतदाता जनजागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
उन्होंने मतदान केन्द्रों में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के अंतर्गत महिलाओं के लिये बनाए जा रहे संगवारी मतदान केंद्र, दिव्यांगों के लिए विशेष मतदान केंद्र और आदर्श मतदान केंद्रों की जानकारी चाही। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांगों के लिये रैंप और व्हीलचेयर अवश्य उपलब्ध कराएं। उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्र में छाया, पेयजल, शौचालय और हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन  करने के साथ-साथ मदिरा, मादक पदार्थों, नगदी और अन्य कीमती समानों के अवैध परिवहन पर कड़ी नजर रखने हेतु वाहनों की लगातार जांच करने को कहा। श्री सुब्रत साहू ने मतदान सामग्री वितरण, मतदान पश्चात मतदान सामग्री प्राप्त करने एवं मतगणना दिवस की तैयारी, मतदान केन्द्रों तक आने-जाने के लिए वाहन व्यवस्था, सामग्री वापसी के पश्चात स्ट्रांग रूम की सीलिंग, मतगणना के दिन, पोस्टल बैलेट की गणना, मतगणना स्थल पर अभिकर्ताओं के प्रवेश एवं बैठक व्यवस्था, वाहन पार्किंग, सीसी कैमरा स्थापित करने आदि के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। 
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ.एस.भारतीदासन ने कहा कि द्वितीय चरण के लिए मतदान दिवस 18 अप्रैल और उसके एक दिन पूर्व 17 अप्रैल 2019 को किसी भी अभ्यर्थी, राजनैतिक दल अथवा किसी संगठन को प्रिंट मीडिया में राजनैतिक विज्ञापन प्रकाशित कराने के पूर्व मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति से प्रमाणन कराना अनिवार्य है। लोकसभा निर्वाचन के पहले चरण के मतदान दिवस से अंतिम चरण के मतदान समाप्ति तक भारत निर्वाचन आयोग ने मीडिया में किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल के प्रकाशन अथवा प्रसारण पर रोक लगाई है। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण हेतु लेखा दलों, उडऩदस्तों, स्थैतिक निगरानी दलों और वीडियो निगरानी दलों, टी.व्ही. चैनलों एवं केबल नेटवर्कों पर दिखाये जा रहे समाचारों तथा राजनैतिक दलों द्वारा जारी विज्ञापनों, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए लांच किए गए सुविधा एप तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत हेतु नागरिकों के लिए सक्रिय सी-विजिल एप के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिए। 
कोण्डागांव जिले में बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ एस भारतीदासन, डीआईजी डॉ0 आनंद छाबड़ा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कोण्डागांव नीलकंठ टीकाम, पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार, सीईओ जिला पंचायत नुपूर राशि पन्ना उपस्थित थे। बालोद जिले की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू, पुलिस अधीक्षक श्री एम.एल.कोटवानी उपस्थित थे। धमतरी जिले की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रजत बंसल, एस.पी. श्री बालाजी राव उपस्थित थे।
स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू, अतिरिक्त मुख्य पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने कोण्डागांव जिले के शासकीय गुण्डाधूर कॉलेज में लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए बनाए जा रहे स्ट्रांग रूम के निरीक्षण किया। उन्होंने स्ट्रांग रूम के लिए बनाए गए ड्राइंग का अवलोकन, विधानसभावार मतगणना कक्ष और ईव्हीएम कक्ष का भी निरीक्षण किया। उन्होंने लाईवलीहुड कॉलेज में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र कंाकेर के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र संजारी बालोद, डौण्डीलोहारा और गुण्डरदेही के लिए बनाए गए स्ट्रंाग रूम का अवलोकन किया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ श्री सुब्रत साहू ने धमतरी जिले में रूद्री स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में स्थापित किए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया।
बालोद में बाइक रैली में शामिल होकर शतप्रतिशत मतदान का दिया संदेश
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज जिला मुख्यालय बालोद में बाइक रैली में शामिल होकर लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान का संदेश दिया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत आयोजित बाइक रैली में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ.एस.भारतीदासन, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू सहित अधिकारी, कर्मचारी शामिल होकर मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया। 
मतदान रंगोली की सराहना की
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए बनाए गए ‘‘मतदान रंगोली‘ का अवलोकन कर उसकी सराहना की। उन्होंने मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक करने चलाए जा रहे ‘‘हस्ताक्षर अभियान‘‘ के तहत लगाए गए बोर्ड में अपना हस्ताक्षर कर मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित किया। 

Share On WhatsApp