छत्तीसगढ़

10-Apr-2019 9:58:00 am
Posted Date

बस्तर में मैदानी क्षेत्र के मतदान दलों की रवानगी आज, पोलिंग पार्टी की ट्रैकिंग करेगा सी-टॉप्स एप्लीकेशन

० एप और वेब में निर्वाचन दल के पल - पल की गतिविधियों की मिलेगी जानकारी
रायपुर, 10 अप्रैल । बस्तर लोकसभा सीट के मैदानी क्षेत्रों के लिए मतदान दलों की रवानगी आज शुरू होगी। एक हजार 880 मतदान केन्द्रों में से एक हजार 575 मतदान दल बुधवार को रवाना हो रहे हैं। इससे पहले सोमवार को 72 दलों को रवाना किया गया था जबकि 233 दलों को मंगलवार को रवाना किया गया। सभी मतदान दल, सेक्टर अधिकारी समेत निर्वाचन कार्य से जुड़े विभिन्न दल सी-टॉप्स एप्लीकेशन के माध्यम से जुड़े रहेंगे और उनकी पल- पल की गतिविधियों पर नजऱ रखी जा सकेगी। 
छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर (सी - टी.ओ.पी. पी.एस ) एप्लीकेशन के माध्यम से निर्वाचन से सम्बंधित सभी दलों की गतिविधियों पर नजऱ रखी जाएगी। प्रदेश में तीन चरणों में होने जा रहे लोकसभा निर्वाचन के दौरान सी-टाप्स एप का प्रयोग किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी , रिटर्निंग ऑफिसर और पुलिस अधीक्षक 
सी -टॉप्स शेयरिंग वेबसाइट और एप के जरिये अपडेट होते रहेंगे। 
 उल्लेखनीय है कि विगत विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान इस एप्लीकेशन का उपयोग किया गया था।  इस एप के माध्यम से निर्वाचन दल की ट्रैकिंग की जा सकेगी। साथ ही मतदान केंद्र की जिओ टैगिंग भी की गई है। मतदान दल के निर्वाचन के लिए रवाना होने से लेकर वापस आने तक हर गतिविधि अपडेट होती रहेगी। मतदान दल का रूट चार्ट भी इसमें दर्ज होगा। सी -टॉप्स के माध्यम से मतदान केंद्र में हो रहे मतदान और वहाँ पर मतदाताओं की लगी कतार की भी जानकारी मिलेगी।
सी - टॉप्स एप्लीकेशन छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एंड बायोटेक सोसाइटी (चिप्स) द्वारा तैयार किया गया है। तत्कालीन मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री ओ.पी.रावत ने इस एप्लीकेशन का लोकार्पण एक नवंबर 2018 को किया था। 

Share On WhatsApp