छत्तीसगढ़

05-Apr-2019 1:07:07 pm
Posted Date

पालतू कुत्तों ने बचाई भालू से अपने मालिक की जान

० महुआ बीनते वक्त ग्रामीण हुआ शिकार
कोरबा 5 अपै्रल । वफादारी की मिसाल के तौर पर जाने जाने वाले कुत्तों ने एक बार फिर इसकी बानगी पेश कर अपने मालिक की जान बचाई। जंगल में जब एक भालू ने ग्रामीण पर हमला कर दिया तो उसके साथ गये पालतू कुत्तों ने चंगुल से छुड़ाया। 
जानकारी के अनुसार रजगामार पुलिस चौकी अंतर्गत केरवा निवासी 25 वर्षीय प्रीतम राम को बचपन से ही पशु-पक्षियों से लगाव रहा है और वह उन्हें पालकर अपने परिवार के सदस्यों की तरह रखता है। उसने छोटकू और डोकरी नाम के दो कुत्ते पाल रखे हैं जिन्हें वे अपने साथ न सिर्फ भोजन कराता है बल्कि जब मवेशियों को चराने जंगल जाता है तब इन्हें भी साथ ले जाता है। इसी कड़ी में कीर्तन राम इन दिनों वनोपज महुआ बीनने के लिए गांव से लगे जंगल की ओर गया था। मवेशियों को चरने के लिए छोडक़र कीर्तन राम एक पेड़ के नीचे गिरे महुआ को बीनने लगा। इस दौरान वहां एकाएक भालू आ पहुंचा और कीर्तन पर हमला कर दिया। भालू के हमले से बचने के लिए जहां कीर्तन ने प्रयास किया, शोर मचाया वहीं छोटकू और डोकरी ने उसके पास डटकर भालू को भगाने के लिए भौंकना शुरू किया। जब तक भालू वहां से भाग नहीं गया तब तक दोनो कुत्ते डटे रहे और अंतत: कीर्तन को छोडक़र भालू जंगल की ओर भाग गया। जैसे तैसे कीर्तन घर पहुंचा, उसे ग्रामीणों की मदद से परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसका उपचार जारी है। भालू के हमले से कीर्तन के सिर, चेहरे व शरीर के अन्य हिस्सों मेंं जख्म आये हैं। 
याद रहे बीते महीनों में जहां हाथियों ने कोरबा व कटघोरा वनमण्डल के जंगलों में काफी उत्पात मचाया व खासकर कोरबा वनमंडल के जंगलों में आतंक मचाकर कई ग्रामीणों को मौत के घाट उतार दिया वहीं अब भालुओं के हमले से  करतला क्षेत्र में ज्यादा प्रभावित है। हिंसक भालुओं ने एक सप्ताह के दरम्यान ग्राम कोई, कोटमेर, नोनबिर्रा, बड़मार, कोरबी में हमला कर 9 ग्रामीणों को घायल कर दिया।

Share On WhatsApp