छत्तीसगढ़

03-Apr-2019 1:02:22 pm
Posted Date

शिव शक्ती प्लांट में पकड़या 5600 टन अवैध कोयला, फैक्ट्री हुई सील

रायगढ़ । 5600 टन अवैध तरीके फैक्टरी के अंदर डम्प पाया गया जिसकी बाजार कीमत 2 करोड़ आंकी गई है। और 4 डम्फर कोयला लोडेड चक्रधर नगर थाना में खड़ी करवाकर करवाई मे लिया है।
मिली जानकारी के अनुसार रात 2 बजे एस एस नाग उप संचालक, एमडी जोशी आर के शर्मा, राकेश वर्मा खनिज निरीक्षक, सुनील दत्त शर्मा खनि सुपरवाइजर आवाज कोयला परिवहन और सफाई जाने की जानकारी पर चेकिंग में निकले थे इसी दौरान सूचना पर जब शिव शक्ति प्लांट के गेट के पास पहुंचे तब वहां कोयला लोड 4 डम्फर अंदर जानेे के लिए खड़े थे। जिसे जप्त कर जब अंदर पहुंचे तो पूरा खुलासा हुवा।
5600 अवैध कोयला मिला कीमत 2 करोड़, अधिकारी का कहना है खनिज अधिनियम में तहत करवाई
यहां जब अधिकारी जांच करने लगे तब व्यापक पैमाने पर अवैध कोयला डम्प पाया गया। नाप जोक की गई तब पता चला कि यहां 5600 टन अवैध कोयला मिला। इसके बाद अधिकारियों ने शिव शक्ति स्पंज को सील कर दिया गया है।
जब एक फैक्ट्री में इतनी बड़ी मात्रा में अवैध कोयला मिला है तो इससे जाहिर होता है कि यहां हर दिन सैकड़ो टन अवैध कोयला खप रहा है। सूत्र यह भी बताते हों कि यदि दूसरे फैक्टरी में भी छापामार करवाई की जाए तो दूसरे कारखाने में भी अवैध कोयला मिलेगा।
वही 4 डंपर अवैध रूप से कोयला गारे से लाकर शिव शक्ति स्पंज फैक्ट्री के अंदर ले जाया जा रहा था । जिसे खनिज विभाग की टीम ने अपने कब्जे में ले लिया। और खनिज अधिनियम के तहत करवाई की जा रही है।
अधिकारियों को फैक्ट्री में मील 5600 टन कोयला का कोई वैध दस्तावेज नही पाया गया।  इसकी बाजार कीमत दो करोड़ रुपए बताई जा रही है।
शिव शक्ति फैक्ट्री के अंदर इतने बड़े पैमाने पर कोयला पाए जाने के बाद खनिज विभाग और पर्यावरण विभाग की टीम के द्वारा शिव शक्ति प्लांट को तत्काल सील कर दिया है और खनिज अधिनियम के अनुसार कार्रवाई शुरू कर दी है।
चोरी का कोयला परिवहन करते चार वाहन पकड़ाए जो शिव शक्ति  स्पंज उद्योग के गेट के सामने से धरे गए हैं। 
तमनार के गारे पेलमा से अवैध कोयला खनन कर  विभिन्न फैक्टरियों में खपाये जाने की बात की आज की करवाई से पुस्टि हो गई है।
आपको बता दें कि गारे पेलमा सहित धरमजयगढ़ और घरघोड़ा के कई क्षेत्रों से अवैध तरीके से कोयला का उत्खनन कर फैक्ट्रियों में खा पाया जा रहा है। सफेदपोश कोल माफिया इन दिनों जमकर कोयला तस्करी में लगे हुए हैं । पुलिस और प्रशासन की लगातार कार्रवाई के बाद भी शिव शक्ति स्पंज से जब 5600 टन अवैध कोयला जप्त हुआ है तो ऐसे में आसपास के और दूसरी उद्योगों में कितना अवैध कोयला खपाया होगा इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। खनिज विभाग के द्वारा कोयला लोड जिन चार वाहनों को जप्त किया है उनमें पवन शर्मा, बबलू पटनायक दीपक गुप्ता और गयासुद्दीन के के हैं।
वही कोयला माफिया प्रशासन के आंखों में धूल झोंक कर लगातार अवैध कारोबार को अंजाम देते चले आ रहे हैं और अपने आकाओं के बलबूते हर बार बच जाते हैं।

 

Share On WhatsApp