छत्तीसगढ़

02-Apr-2019 10:57:21 am
Posted Date

बोर्ड परीक्षा के 78 हजार उत्तरपुस्तिकाओं की जांच पूरी

० पहली खेप में मिली थीं एक लाख 8 हजार 305 उत्तरपुस्तिकाएं 
महासमुंद, 02 अप्रैल ।  दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य २५ मार्च से प्रारंभ हो गया है। बोर्ड से पहली खेप में मूल्यांकन के लिए एक लाख 8 हजार 305 उत्तरपुस्तिकाएं मिली थी। इसमें से पिछले ६ दिनों में ७८ हजार ३१६ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है।
जिला मुख्यालय स्थित आदर्श उच्चतर माध्यमिक बालक स्कूल को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। पखवाड़ेभर पूर्व दसवीं व बारहवीं बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाएं स्कूल में पहुंची चुकी थीं। जिसे पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम रखा गया था।  जिसे २५ मार्च खोला गया था। जिला समन्वयक केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 10 वीं से मूल्यांकन के लिए कुल ७१ हजार 418 एवं 12वीं के लिए कुल 36887 उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए मिली थीं। इसमें से 10 वीं में ५७ हजार ६८७ एवं १२ वीं में २० हजार ६२९ उत्तरपुस्तिकाओं की जांच पूरी हो चुकी है। इस तरह दोनों कक्षाओं को मिलाकर २९६२९ उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए शेष है। केंद्र प्रभारी एस चंद्रसेन ने बताया कि 10वीं कक्षा में मूल्यांकन के लिए सोमवार को २८० एवं 12वीं में 1३१ शिक्षक मूल्यांकन किया है। शिक्षकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ज्ञात हो कि बोर्ड ने मूल्यांकन के लिए कुल 1480 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है, जो आगामी 20 अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य संपादित करेंगे।
मूल्यांकन का दूसरा चरण पांच अप्रैल से प्रारंभ
दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं के उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का दूसरा चरण पांच अप्रैल से प्रारंभ होगा। तीन अप्रैल को मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाएं केंद्र पहुंचेंगी। पहले चरण समाप्त होने के बाद दूसरे चरण का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के मूल्यांकन का कार्य एक दो दिन में पूर्ण हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि आगामी मई माह में माशिमं को बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित करना है। 

Share On WhatsApp