आज के मुख्य समाचार

02-Apr-2019 10:52:17 am
Posted Date

भारतीय वैज्ञानिकों की खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए चीन-पाक ने बिछाया जाल

नई दिल्ली ,02 अपै्रल । भारत जहां हर रोज अंतरिक्ष में नई-नई कामयाबी रचने में लगा है, वहीं उसकी कामयाबी ने कुछ देशों की चिंता बढ़ा दी है। पाकिस्तान ने पहले भी भारत में काफी जासूस छोड़े हुए हैं जो कि भारत में हो रही गतिविधियों को पाकिस्तान में पहुंचाते हैं। आईएसआई द्वारा अधिकारियों और जवानों को फंसाया जा चुका है। सूत्रों के अनुसार आईएसआई के एजेंट लडक़ी बनकर अधिकारियों को अपने जाल में फसा लेते हैं और फिर पैसे, विदेश घुमाने के लालच की एवज में गोपनीय जानकारियां बातों ही बातों में हासिल कर लेते है। खुफिया एजेंसीज की रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन और डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ)से जुड़े वैज्ञानिको की जासूसी और उनकी गतिविधियों पर नजऱ रखने की साजिश हो रही है। यही नहीं इससे जुड़े वैज्ञानिकों को पाकिस्तान की जासूसी संस्था आइएसआई हनीट्रैप करने की साजिश कर रही है।
साइबर जासूसी ऑपरेशन चला रहा पाकिस्तान
रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान और चीन की एजेंसीज भारतीय वैज्ञानिकों और उससे जुड़े वेबसाइटों की जासूसी हो रही है। पाकिस्तान ने भारतीय वैज्ञानिकों को हनीट्रैप के लिए साइबर जासूसी ऑपरेशन चला रही है और सोशल मीडिया पर कई फेक प्रोफाइल बनाई गयी है, जिससे अहम प्रोजेक्ट्स में लगे वैज्ञानिकों को हनीट्रैप के जाल में फंसाया जा सके।
वैज्ञानिकों का सोशल मीडिया प्रोफाइल पता कर रहा पाक
केंद्रीय सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान और चीन भारत के मिसाइल, नुक्लेअर और स्पेस जैसे प्रोग्राम पर खास नजऱ रखे हुए है। पोखरण, श्रीहरिकोटा और व्हीलर आइलैंड पर भारत के वैज्ञानिकों की ओर से किये जा रहे टेस्ट की जासूसी की लगातार कोशिश की जा रही है, जिससे इससे जुड़े क्लासिफाइड डाक्यूमेंट्स हासिल किये जा सके। 

Share On WhatsApp