छत्तीसगढ़

30-Mar-2019 1:11:45 pm
Posted Date

बारात के लिए नहीं मिल रही बस, 13 से यात्री बसें अधिगृहीत, यात्रियों को होगी परेशानी

13 से 20 अप्रैल के बुकिंग कैंसिल कर रहे बस संचालक
महासमुंद, 30 मार्च । आगामी 13 अप्रैल से वैवाहिक कार्यक्रम वाले और विभिन्न मार्गों में सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी शुरू हो जाएगी। दरअसल, इस परेशानी की वजह लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान दल और सुरक्षा बल को मतदान केंद्रों तक लाने-ले जाने के लिए 13 अप्रैल से ही बसें अधिगृहीत किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश के बाद बस संचालकों ने बसों की बुकिंग बंद कर दी है जो वैवाहिक पक्ष वालों के लिए समस्या बन गई है। विवाह के लिए  20 अपै्रल तक वाहन न मिलने से लोग चिंतित हैं। 
जानकारी के मुताबिक चुनाव के लिए जिला परिवहन विभाग ने बस संचालकों को 13 अप्रैल से उनकी बसें चुनावी कार्य के लिए अधिगृहीत करने का आदेश जारी किया है। इस आदेश के बाद से बस संचालकों ने 13 से 20 अप्रैल तक पहले हो चुकी सभी बुकिंग को कैंसल कर दिया है और नई बुकिंग नहीं कर रहे हैं। बस एसोसिएशन के संचालक राकेश चंद्राकर ने बताया कि बसों की बुकिंग के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र से रोज लोग पहुंच रहे हैं लेकिन वे बुकिंग नहीं ले रहे हैं। सबसे अधिक बुकिंग 15, 17, 18 अप्रैल की मिल रही है। 
बसों की संख्या तय नहीं
विभाग द्वारा जारी आदेश में केवल बसें अधिगृहीत करने का उल्लेख किया गया है। आदेश में बसों की संख्या का कोई उल्लेख नहीं है जिससे बस संचालक भी असमंजस में हंै। उनका कहना है कि अगर संख्या तय हो जाती तो वे वैवाहिक कार्यक्रमों के लिए आ रही बुकिंग को स्वीकार कर लेते पर जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें बुकिंग कैंसिल करनी पड़ रही है। हालांकि एसोसिएशन की मानें तो जिस तरह विधानसभा चुनाव में बसें अधिगृहीत की गई थी उसी तरह लोकसभा चुनाव में भी बसों का अधिग्रहण प्रशासन कर सकता है।
यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी
शासन के आदेश के तहत मुख्यालय से विभिन्न मार्गों में सफर करने वाले यात्रियों को कुल 8 दिन तक बसें न मिलने से परेशान होना पड़ेगा।  बागबाहरा मार्ग को छोड़ किसी भी अन्य मार्ग में सफर करने के लिए यात्रियों के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। ऐसे में उन्हें निजी साधन का सहारा लेना पड़ेगा। 

Share On WhatsApp