आज के मुख्य समाचार

29-Mar-2019 12:53:52 pm
Posted Date

मुंबई के युवक को गूगल में 1.2 करोड़ की जॉब

मुंबई ,29 मार्च । लाखों छात्रों का सपना होता है कि वह पढ़ लिखकर किसी बड़ी कंपनियों में नौकरी करें। वह कुछ बनने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। वह अपनी पढ़ाई करके बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी के सपने देखते हैं। वह चाहते हैं कि उन्हें बड़ी वैश्विक कंपनियों में काम करने का मौका मिले। लेकिन कई बार शौक के लिए किया काम भी भाग्य बना देता है। हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताना चाहते हैं जोकि आईआईटी का छात्र नहीं है फिर भी गूगल ने उसे 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का पैकेज ऑफर किया है। मुबंई में रहने वाले 21 साल के अब्दुल्ला खान जिन्हें गूगल से नौकरी की ऑफर मिला है। बता दें, वह सितंबर में 1.2 करोड़ रुपये के सालाना पैकेज पर गूगल के लंदन के ऑफिस में शामिल होंगे।
खान श्री एलआर तिवारी इंजीनियरिंग कॉलेज, मीरा रोड, मुंबई में बीई (कंप्यूटर साइंस) के फाइनल इयर में हैं। कमाल की बात ये हैं उन्होंने गूगल की नौकरियों के लिए आवेदन नहीं किया था। पिछले साल गूगल के एक अधिकारी ने खान को ईमेल किया था। जिसमें उन्होंने जिक्र किया था कि उन्होंने खान की प्रोफाइल प्रोग्रामिंग साइट पर देखी थी और उनको पूरे यूरोप में अलग-अलग जगहों पर भर्तियां करनी है। वहीं खान ने बताया कि उनको इतना जबरदस्त पैकेज मिलने की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने बताया, मैं फन के तौर पर इस तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेता था। मुझे तो यह भी पता नहीं था कि कंपनियां इस तरह की वेबसाइटों पर प्रोग्रामरों की प्रोफाइल चेक भी करती हैं। मैंने अपना ईमेल अपने दोस्त को दिखाया। उसने बताया कि कुछ समय पहले उनके एक जानने वाले को भी ऐसा ही मेल आया था। मैं उनकी टीम में शामिल होने का इंतजार कर रहा हूं। यह मेरे लिए सीखने का अद्भुत अनुभव होगा।
बता दें, खान को कोडिंग में मजा आता है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सऊदी अरब से पूरी की है। वह अपनी कक्षा 12 के बाद मुंबई चले गए और आईआईटी पास करने की कोशिश की, लेकिन नहीं कर पाए। लेकिन उनके इस सफर में ये जानने का मौका मिलता है कि इंसान को मौका उनके हूनर से मिलता है न की किसी बड़े संस्थान में पढ़ाई करने से। बता दें खान सितंबर में लंदन में गूगल की साइट विश्वसनीयता इंजीनियरिंग, टीम में शामिल होंगे।

Share On WhatsApp