आज के मुख्य समाचार

28-Mar-2019 11:30:10 am
Posted Date

अमेरिका ने मसूद अजहर का नाम काली सूची में डालने के लिए संरा में मसौदा प्रस्ताव पेश किया

संयुक्त राष्ट्र ,28 मार्च । पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने में भारत के मिशन को जल्द सफलता मिल सकती है। बता दें कि फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा मसूद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव के खिलाफ दो सप्ताह पहले चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल करके मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने में रोड़ा लगा दिया था। इसके साथ ही यह प्रस्ताव रद्द हो गया था।
अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ये तीनों देश अब चीन को पीछे छोड़ अन्य सदस्यों देशों से प्रस्ताव पर बात करेंगे और समिति पर दबाव बनाएंगे। इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन के दोहरेपन को लेकर उसे लताड़ भी लगाई है। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद दुनियाभर ने भारत का समर्थन किया था। तब अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने ही यूएनएससी में मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्ताव लाने की पहल की थी। लेकिन चीन के अड़ंगे के कारण ये सफल नहीं हो सका था।
अब एक बार फिर तीनों देश प्रस्ताव के ड्राफ्ट को आगे बढ़ा रहे हैं। ये प्रस्ताव यूएनएससी के सभी 15 सदस्यों को दिया गया है और सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है। अगर ये प्रस्ताव पर देशों की सहमति बनती है तो मसूद अज़हर पर ट्रैवल बैन, संपत्ति सीज़ होना जैसी कई कार्रवाई हो सकती हैं। इसके अलावा अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी ट्वीट कर चीन को लताड़ लगाई। उन्होंने लिखा कि एक तरफ चीन अपने देश में मुस्लिमों को प्रताडि़त कर रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ एक इस्लामिक आतंकी संगठन की संयुक्त राष्ट्र में रक्षा कर रहा है।

Share On WhatsApp