छत्तीसगढ़

27-Mar-2019 12:32:49 pm
Posted Date

मतदाताओं को जागरूक करने अनिभव पहल : मतदान कुरीति होलिका का दहन

० स्वीप फ ाग व महिला रंगोत्सव कार्यक्रम
रायपुर, 27 मार्च । लोकसभा निर्वाचन-2019 में जिले में शतप्रतिशत मतदान के लिए मोर रायपुर-वोट रायपुर अभियान के तहत अभिनव पहल करते हुए मंगलवार की शाम को राजधानी रायपुर के तेलीबांधा मरीन ड्राईव में महिलाओं द्वारा मतदान की कुरीतियों की होलिका का दहन किया गया। सभी महिलाएं अपने अपने घर से एक-एक कण्डा लेकर आयी थी और यहां मतदान की कुरीतियां जैसे डर भयक्रांत, बाहुबल के आधार पर वोट, मद्यपान, पैसों का प्रलोभन, साम्रगी प्रलोभन, जाति-धार्मिक उन्माद और मतदान में खर्च आदि की प्रतीकात्मक होलिका बनाकर उसका दहन किया गया। इस मौके पर स्वीप फाग और महिला मतदाता जागरूकता होली मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। रायपुर संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेन्द्र, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा स्वीप क्रार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह कार्यक्रम में शामिल हुए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में फाग गीतों के माध्यम से अनिवार्य मतदान का संदेश दिया गया तथा मतदाता जागरूकता के रंगों से होली भी खेली गई। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागायुक्त चुरेन्द्र द्वारा उपस्थित लोगों को अनिवार्य मतदान की शपथ भी दिलाई गई।
कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं महिला स्वसहायता समूहों की सदस्य महिलाओं से कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दिन 23 अप्रैल को स्वयं मतदान करने के बाद अपने परिवार और गांव-मोहल्ले के सभी मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करें तथा शत्प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस बार रायपुर शहर सहित पूरे संभाग में सर्वाधिक मतदान का कीर्तिमान बनाना है। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए रायपुर जिला प्रशासन और पूरी स्वीप टीम को बधाई दी। कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कम मतदान होता है। अत: शहरी मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता में महिला बाल विकास विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और महिला स्वसहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने सभी महिलाओं से आव्हान किया कि वे अधिक से अधिक मतदाताओं को प्रेरित करें। स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ. गौरव सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट की अपनी अहमियत होती है। आपका एक वोट देश को रचने और गढऩे का काम करता है। यदि महिलाएं ठान लें तो घर का सभी सदस्य वोट जरूर देगा। इस अवसर पर डॉ. गौरव कुमार सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती सिंह ने भी महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया।    
रंग पंचमी के अवसर पर आयोजित स्वीप फाग एवं महिला रंगोत्सव कार्यक्रम में जिले के महिला समूहों की करीब एक हजार महिलाएं, पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं किशोरी बालिकाएं सम्मिलित हुईं। कार्यक्रम की शुरूआत में शहर के प्रमुख स्थलों से महिलाओं के द्वारा साईकिल एवं स्कूटी रैली का आयोजन किया गया। ये सभी रैलियां मरीन ड्राइव पर एकत्र हुईं। कार्यक्रम में रागी बैण्ड द्वारा प्रस्तुत फाग गीतों एवं देशभक्तिपूर्ण गीतों ने समां बांध दिया। मतदाता जागरूकता पर आधारित फाग गीतों पर थिरकते हुए महिलाओं ने जमकर होली खेली। महिलाओं ने वहां उपस्थित लोगों को मतदाता मत रक्षा सूत्र बांधकर अनिवार्य मतदान का संकल्प दिलवाया। कार्यक्रम स्थल पर सभी मतदाताओं के लिए हस्ताक्षर अभियान एवं सेल्फी जोन भी बनाया गया। कार्यक्रम में एसडीएम रायपुर श्री संदीप अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशोक पाण्डेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी। 

Share On WhatsApp