आज के मुख्य समाचार

27-Mar-2019 12:13:53 pm
Posted Date

मिशन शक्ति कामयाब, 3 मिनट में 300 किमी दूर अंतरिक्ष में मार गिराया सैटेलाइट

0-पीएम मोदी ने बताया
नईदिल्ली,27 मार्च । प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को राष्ट्र ने नाम अपने संदेश में कहा कि भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज करा दिया है. अब तक दुनिया के तीन देश अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी. भारत चौथा देश है, जिसने यह सिद्धि हासिल की.
प्रधानमंत्री ने कहा, भारत का मिशन शक्ति कामयाब हुआ. भारतीय वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किमी दूर एलईओ (लो अर्थ ऑर्बिट) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है. ये लाइव सैटेसाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (ए-एसएटी) द्वारा मार गिराया गया है.
प्रधानमंत्री ने बताया कि मिशन शक्ति 3 मिनट में कामयाब हो गया. उन्होंने कहा कि इसके लिए मिशन शक्ति के वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं. मोदी ने कहा कि मिशन शक्ति 3 मिनट में कामयाब हो गया. पीएम ने कहा कि हमने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मिशन को नहीं तोड़ा. पीएम मोदी ने जानकारी दी कि 300 किलोमीटर दूरी से लाइव सैटेलाइट को मार गिराया गया.
पीएम ने कहा कि परीक्षण किसी संधि का उल्लंघन नहीं करता. मिशन शक्ति सपनों सुरक्षा का एक कदम है. मोदी ने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में जो काम किया है, उसका मूल उद्देश्य भारत की सुरक्षा, भारत का आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति है. आज का यह मिशन शक्ति इन सपनों को सुरक्षित करने की ओर एक अहम कदम है.
इससे पहले मोदी ने ट्वीट किया था कि वह बुधवार को 11.45 से 12.00 बजे के बीच एक महत्वपूर्ण संदेश देंगे. यह जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट कर के दी थी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया था- मेरे प्यारे देशवासियों, आज सवेरे लगभग 11.45 - 12.00 बजे मैं एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आप के बीच आऊंगा. पीएम मोदी ने लिखा था कि आप इसे टीवी, रेडियो या सोशल मीडिया पर देश सकते हैं.

Share On WhatsApp