आज के मुख्य समाचार

26-Mar-2019 11:12:53 am
Posted Date

पेंटागन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार के लिए 1 अरब डॉलर की मंजूरी दी

वाशिंगटन ,26 मार्च । पेंटागन ने संसद को बताया है कि उसने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर नई दीवार के निर्माण के लिए एक अरब डॉलर के हस्तांतरण की मंजूरी दे दी है। डेमोक्रेटिक नेताओं ने हालांकि, इसका विरोध किया है। सीएनएन के मुताबिक, सोमवार को कैपिटल हिल को भेजी गई पेंटागन बजट रीप्रोग्रामिंग अधिसूचना के अनुसार, दक्षिणी सीमा पर 57 मील लंबी फेंसिंग, सडक़ें सुधारने और अन्य कदम उठाने के लिए एक अरब डॉलर दिए जाएंगे।
रक्षा विभाग ने इस परियोजना की योजना बनाने तथा निर्माण शुरू करने के लिए सोमवार रात को आर्मी कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स को अधिकृत कर दिया। रक्षा विभाग के कार्यकारी सचिव पैट्रिक शानहान द्वारा गृह सुरक्षा विभाग के सचिव कर्स्टजेन नील्सन को भेजे गए पत्र के अनुसार, विभाग सीमा के यूमा और ऐल पासो सेक्टरों में 18 फीट ऊंची फेंसिंग के लिए कोष जारी करेगा।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दीवार के निर्माण के लिए अरबों डॉलर की अपनी मांग को लेकर फरवरी में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी थी। अपनी घोषणा के तहत उन्होंने नई दीवार के आंशिक निर्माण की शुरुआत के लिए नशा-विरोधी अभियान के लिए आवंटित धन का उपयोग करने का निर्देश दिया था। राष्ट्रीय आपातकाल में दीवार तथा संबद्ध संरचनाओं के निर्माण के लिए अन्य कोषों का उपयोग भी किया जा सकता है। 

Share On WhatsApp