व्यापार

25-Mar-2019 11:50:07 am
Posted Date

स्टॉक बढऩे पर कंपनियों ने एयर-कंडीशनर, फ्रिज के दाम 20 प्रतिशत घटाए

कोलकाता,25 मार्च । कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों ने कम बिक्री वाले प्रॉडक्ट्स की कीमतें इस महीने 20 पर्सेंट तक घटाई हैं। इंडस्ट्री के एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि इसका कारण डिमांड कम होने से इनवेंटरी जमा होना है।
दिवाली के बाद से बिक्री में तेजी नहीं आई है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में देरी से अभी तक रेफ्रिजरेटर और एयर-कंडीशनर जैसे अप्लायंसेज की बिक्री भी नहीं बढ़ी है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक,व्हर्लपूल, हिटाची, डायकिन, वोल्टास और कैरियर जैसी कंपनियों ने अक्टूबर की तुलना में इस महीने प्राइसेज 20 पर्सेंट तक कम किए हैं। 
रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ ब्रैंड्स ने फरवरी में प्राइसेज में बढ़ोतरी की थी, लेकिन मार्च में इसे वापस ले लिया गया। कैरियर ने 1.5 टन 3 स्टार एसी के प्राइसेज 5 पर्सेंट तक घटाए हैं, व्हर्लपूल ने इसी कैपेसिटी के एसी की कीमत 3 पर्सेंट कम की है। रेफ्रिजरेटर में एलजी ने मार्च में दो मॉडल के लिए कीमतें 5-9 पर्सेंट तक घटाई हैं। आईएफबी ने वॉशिंग मशीन के कुछ मॉडल के प्राइसेज में कमी की है। 
गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनस हेड कमल नंदी ने बताया कि कम डिमांड की वजह से प्राइसेज घटाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, सर्दी का मौसम लंबा खिंचने से ब्रैंड्स पर मार्च में भी बिक्री बढ़ाने का काफी दबाव है। मार्केट में अभी कई डिस्काउंट और प्रमोशनल स्कीमें उपलब्ध हैं। 
मुंबई की बड़ी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर चेन कोहिनूर इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर विशाल मेवानी ने बताया कि दिवाली के बाद से कंज्यूमर्स की खरीदारी की क्षमता कम हुई है। इसके साथ ही गर्मी के मौसम में देरी का भी बिक्री पर असर पड़ा है और गर्मी से जुड़े अप्लायंसेज की बिक्री मार्च के बजाय अप्रैल से बढऩे की उम्मीद है। मेवानी ने कहा कि 55 इंच टेलिविजन में ब्रांड्स ने प्राइसेज 8,000 रुपये तक कम किए हैं।

Share On WhatsApp