आज के मुख्य समाचार

20-Mar-2019 12:35:44 pm
Posted Date

देश ने एक परिवार की लालसा की बड़ी कीमत चुकाई:मोदी

0-पीएम ने साधा कांग्रेस पर निशाना
0-अवरोध नहीं, अवसर को प्राथमिकता दी

नईदिल्ली ,20 मार्च । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्लॉग लिखकर वंशवादी राजनीति  के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा कि वर्ष 2014 का जनादेश ऐतिहासिक था. देश के इतिहास में पहली बार किसी गैर वंशवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था. जब कोई सरकार फैमिली फस्र्ट की बजाए इंडिया फस्र्ट की भावना के साथ चलती है तो यह उसके काम में भी दिखाई देता है.
हमारी सरकार के दृढ़संकल्प का ही नतीजा है कि आज भारत ने सेनिटेशन कवरेज में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है. 2014 में जहां स्वच्छता का दायरा महज 38 प्रतिशत था, वो आज बढक़र 98 प्रतिशत हो गया है. हमारी सरकार के प्रयासों से ही हर गरीब का आज बैंक में खाता है. जरूरतमंदों को बिना बैंक गारंटी के लोन मिले हैं. भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया गया है. बेघरों को घर उपलब्ध कराए गए हैं. गरीबों को मुफ्त चिकित्सा की सुविधा मिली है और युवाओं को बेहतर शिक्षा और रोजगार के अवसर मिले हैं.
उन्होंने लिखा कि आज हर क्षेत्र में हुए इस बुनियादी परिवर्तन का अर्थ यह है कि देश में एक ऐसी सरकार है, जिसके लिए देश की संस्थाएं सर्वोपरि हैं. इसके साथ ही उन्होंने लिखा, भारत ने देखा है कि जब भी वंशवादी राजनीति हावी हुई तो उसने देश की संस्थाओं को कमजोर करने का काम किया.
प्रधानमंत्री ने साथ ही लोगों को उन पांच बिंदुओं की याद दिलाई जिनके लिए लोगों ने उन्हें पिछली बार चुना था. उन्होंने लिखा, वह 2014 की गर्मियों के दिन थे, जब देशवासियों ने निर्णायक रूप से मत देकर अपना फैसला सुनाया. परिवारतंत्र को नहीं, लोकतंत्र को चुना. विनाश को नहीं, विकास को चुना. शिथिलता को नहीं, सुरक्षा को चुना. अवरोध को नहीं, अवसर को प्राथमिकता दी. वोट बैंक की राजनीति के ऊपर विकास की राजनीति को रखा.
पीएम मोदी ने लिखा, 2014 में देशवासी इस बात से बेहद दुखी थे कि हम सबका प्यारा भारत आखिर फ्रेजाइल फाइव देशों में क्यों है? क्यों किसी सकारात्मक खबर की जगह सिर्फ भ्रष्टाचार, चहेतों को गलत फायदा पहुंचाने और भाई-भतीजावाद जैसी खबरें ही हेडलाइन बनती थीं. तब आम चुनाव में देशवासियों ने भ्रष्टाचार में डूबी उस सरकार से मुक्ति पाने और एक बेहतर भविष्य के लिए मतदान किया था. वर्ष 2014 का जनादेश ऐतिहासिक था. भारत के इतिहास में पहली बार किसी गैर वंशवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था.
प्रधानमंत्री ने आगे लिखा कि प्रेस की स्वतंत्रता पर पहला हमला यूपीए के शासनकाल में भी देखने को मिला. लेख में लिखा गया, यूपीए सरकार कानून लेकर आई थी जिसके मुताबिक अगर आपने कुछ भी अपमानजनक पोस्ट कर दिया तो आपको जेल में डाल दिया जाएगा. मोदी आगे लिखते हैं कि आपातकाल लगाकर कांग्रेस ने संविधान और न्यायालय का अपमान किया था.
पीएम मोदी ने सेना का जिक्र करते हुए लिखा कि कांग्रेस ने हमेशा क्षा क्षेत्र को कमाई के एक स्रोत के रूप में देखती आई है. यही कारण है कि हमारे सशस्त्र बलों को कभी भी कांग्रेस से वह सम्मान नहीं मिला, जिसके वे हकदार थे. यहां उन्होंने जीप, तोप, पनडुब्बी, हेलिकॉप्टर संबंधित रक्षा घाटालों का जिक्र किया. पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक पर उठे सवालों का जिक्र कर पीएम ने लिखा, जब हमारी वायुसेना के जांबाज आतंकियों पर हमला करते हैं, तो कांग्रेस उनके दावे पर सवाल उठाती है.

Share On WhatsApp