छत्तीसगढ़

19-Mar-2019 12:11:20 pm
Posted Date

बिलासपुर शिक्षा विभाग का नया कारनामा, मृत शिक्षक के नाम पर महीनों तक जारी किया गया वेतन

० मामला उजागर होने पर डीईओ ने कहा जांच के बाद दोषी पर होगी कारवाई
बिलासपुर, 19 मार्च । शिक्षा विभाग मे चाहे जो भी हो जाए कम ही होगा ताजा मामला बिलासपुर जिले का है, जहां एक शिक्षक की मौत के बाद शिक्षा विभाग के अफसरों ने उसकी मृतात्मा से स्कूल में पढ़ाई भी करवा डाली और बदले में उस मृतात्मा को महीनों तक वेतन भी दिया । अब जब भूतों को वेतन बांटने का खेल खुला तो अफसरों के हाथ पांव फूले हुए हैं। इस मामले में बिलासपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच कराने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।
मामला बिलासपुर के बिल्हा का है, जहां बिल्हा ब्लाक के शासकीय मीडिल स्कूल मंगला पासीद में पदस्थ रुक्च शिक्षक दीपक शर्मा की 5 महीने पहले मृत्यु हो गयी थी। मृत्यु के बाद महीनों तक नियमित रूप से शिक्षक का वेतन भुगतान होता रहा। घटना का खुलासा तब हुआ, जब परिजनों द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति का आवेदन दिया गया।
अनुकंपा नियुक्ति के आवेदन पर विभाग ने हैरत जतायी कि जीवित शिक्षक के लिए अनुकंपा की नियुक्ति का आवदेन कैसे किया जा रहा है, क्योंकि बीईओ के दस्तावेज में शिक्षक दीपक नियमित स्कूल भी आते थे और उनका वेतन भी निर्गत होता था, जबकि सच्चाई ये थी कि दीपक शर्मा की मृत्यु महीनों पहले हो चुकी थी। मामला उजागर हुआ इसके बाद विकासखण्ड शिक्षा कार्यालय में हडक़म्प मच गया।आनन फानन मे शिक्षकों के परिजनों को बुलाकर जारी वेतन की रिकवरी की गई।
ये कोई पहला मामला नहीं है जब बिल्हा विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय इस तरह की कारगुजारियों से बदनाम हुआ है, उससे पहले भी बिल्हा में महीनों गायब शिक्षाकर्मियों को नियमित रूप् से वेतन जारी होने के कई मामले उजागर हो चुके है। जानकारी के मुताबिक शिक्षक एलबी दीपक शर्मा का विगत सितम्बर माह में निधन हो गया, जिसके बाद प्रधान पाठक ने उसकी उपस्थिति भेेजना बंद कर दिया। लेकिन बीईओ आफिस के कुछ होनहार अधिकारी व कर्मेचारी बिना उपस्थिति पंजी के ही वेतन जारी करते रहे। इस बीच मृत शिक्षक के परिजनों ने अनुकम्पा नियुक्ति का आवेदन दिया। उसको दबाने के लिए शिक्षक के परिजनों को बुलाकर पांच माह तक जारी वेतन की रिकवरी करा ली गई।
इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर ने जांच की बात कही है। उन्होंने कहा कि इस प्रकरण की जानकारी उन्हें नहीं थी, अब मामला सामने आया है, जिसके बाद अब जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी।

Share On WhatsApp