छत्तीसगढ़

19-Mar-2019 12:07:46 pm
Posted Date

ढाई हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों ने सीखीं मतदान कराने की बारीकियां

० मतदान दलों के प्रशिक्षण में तकनीक के उपयोग पर भी मिली जानकारी
कोरबा 19 मार्च । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए कोरबा जिले में पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण संपन्न हो गया है। इस प्रशिक्षण के दौरान दो हजार 555 अधिकारी, कर्मचारियों को चार प्रशिक्षण केंद्रों में मतदान कराने की बारीकियां सिखाई गईं। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-एक को ईव्हीएम, वैलेट यूनिट और वीवीपैट मशीनों को जोडऩे, मॅाकपोल करने, मॅाकपोल के बाद सीआरसी करने से लेकर नई तकनीक के सी-टाप्स मोबाईल एप्प के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में अधिकारियों के शंकाओं का समाधान भी किया गया। यह प्रशिक्षण डीएव्ही पब्लिक स्कूल खरमोरा, सेंट जेवियर्स पब्लिक स्कूल कोरबा, शासकीय एमडीपी महाविद्यालय कटघोरा और शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला कटघोरा में संपन्न हुआ। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया ने इन प्रशिक्षणों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।
प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान के दिन मतदान शुरू होने के पहले मॅाकपोल की प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मास्टर टेऊनर्स ने माकपोल के बाद आगे मतदान शुरू करने के लिए ईव्हीएम मशीनों में सीआरसी-क्लोज, रिजल्ट, क्लीयर प्रक्रिया को बिना भूले अनिवार्यत: सही ढंग से करने की जानकारी दी। प्रशिक्षकों ने बताया कि यदि माकपोल के बाद सीआरसी सही ढंग से नहीं किया गया तो मतदान के दौरान मशीन में इरर प्रदर्शित होती है। जिससे आगे मतदान संभव नहीं हो पाता। प्रशिक्षकों ने सभी पीठासीन अधिकारियों को सुचारू रूप से मतदान संपादित करने के लिए मशीनों में सीआरसी सही ढंग से करने की जानकारी दी। 
प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी क्रमांक-एक को नये एप्प सी-टाप्स छत्तीसगढ़ टेऊकिंग आफ पोलिंग प्रोसेस साफ्टवेयर एप्प की भी जानकारी दी। प्रशिक्षकों ने बताया कि सी-टाप्स एप्प से मतदान केंद्र में चल रही पल-पल की गतिविधियों की जानकारी रिटर्निंग आफिसर और पुलिस अधिकारियों को मिल सकेगी। मतदान केंद्र की स्थिति, मतदान दल के मतदान केंद्र में पहुंचने की जानकारी, सेक्टर अधिकारी का हाल्ट से लेकर मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतार तक की जानकारी इस एप्प के एक क्लिक से मिल जायेगी। अधिकारियों को मतदान का काम आसान बनाने के लिए उनके एनड्रायड फोनों पर सी-टाप्स एप्प डाउनलोड कर इंस्टाल भी कराया गया। पीठासीन अधिकारियों की डायरी, मतपत्र लेखा संधारण, माकपोल प्रमाण पत्र जारी करने से लेकर ईव्हीएम मशीनों को सील करना, विभिन्न प्रपत्रों को भरना और कानून व्यवस्था की परिस्थितियों से निपटने के बारे में भी अधिकारियों को प्रशिक्षण में बताया गया।

Share On WhatsApp