आज के मुख्य समाचार

19-Mar-2019 11:59:47 am
Posted Date

रमोद सावंत बने गोवा के नए सीएम

0-रात दो बजे ली शपथ
पणजी ,19 मार्च । गोवा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. प्रमोद सावंत ने 11 मंत्रियों के साथ सोमवार की देर रात दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने डोना पौला स्थित राजभवन में डॉ. सावंत को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। डॉ. सावंत ने कोंकणी में शपथग्रहण की जहां उनके साथ 11 महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई समेत 11 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। शपथग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, डॉ. सावंत के मंत्रिमंडलीय सहयोगी, विधायक एवं अन्य गणमान्यजन मौजूद थे।
डॉ. सावंत बिचोलिम विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। वह मार्च 2017 में उस समय प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए, जब मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत गठबंधन सरकार का गठन किया गया। पर्रिकर की लंबी बीमारी के बाद रविवार को निधन हो गया , जिसके बाद सोमवार को डॉ. सावंत नये मुख्यमंत्री बने। इससे पहले भाजपा नेताओं ने गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए डॉ. सावंत के नाम का प्रस्ताव रखा था। 
पैंतालिस वर्षीय डॉ. सावंत महाराष्ट्र में कोल्हापुर स्थित गंगा एजूकेशन सोसायटी के आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय से आयुर्वेद मेडीसिन एंड सर्जरी में स्नातक तथा पुणे के तिलक महाराष्ट्र यूनीवर्सिटी से मास्टर ऑफ सोशल वर्क में स्नातकोत्तर उपाधि हासिल की थी। उनकी पत्नी सुलक्षणा सावंत रसायनशास्त्र की शिक्षक और गोवा प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष है।

Share On WhatsApp