छत्तीसगढ़

18-Mar-2019 1:01:03 pm
Posted Date

साय का रथ रोकने कांग्रेस ने बदली चाल, लोकसभा के लिए लालजीत को कमान

रायगढ़। लोकसभा में बीते 20 साल से काबिज सांसद विष्णुदेव साय को रोकने के लिए कांग्रेस ने रणनीति बदल ली है। पार्टी ने पैनल में आए नामों से विपरीत जाकर और रायगढ़ सारंगढ़ राजघराने को दिरकिनार कर विधायक लालजीत को मैदान में उतार दिया है। धरमजयगढ़ में कंवर समाज की बहुलता तथा विधानसभा में लालजीत व कांग्रेस को मिले समर्थन के कारण पार्टी को ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ा है।
विधानसभा में मिली अप्रत्याशित जीत के बाद कांग्रेस लोकसभा के लिए भी कोई कमी नहीं छोडऩा चाह रही है। यही कारण है कि टिकट वितरण में भी बीजेपी से पहले अपना प्रत्याशी घोषित कर पार्टी ने मनोवैज्ञाानिक रूप से बढ़त ले ली है। कांग्रेस ने लोकसभा में जीत के लिए इस बार धरमजयगढ़ विधायक लालजीत राठिया को उतारकर कंवर कार्ड खेला है। दरअसल रायगढ़ लोकसभा सीट कंवर आदिवासी बाहुल्य वाली एसटी सीट है। जहां कंवर मतदाताओं की संख्या करीब 20 से 22 प्रतिशत है। धरमजयगढ़ लैलूंगा वाले आदिवासी ब्लाक में गोड़ की जगह कंवर समाज के लोग अधिक हैं। धरमजयगढ़ विधानसभा की ही बात करें तो यहां करीब 75 फीसदी मतदाता कंवर समाज के हैं और इनका सामाजिक केंद्र बिंदु भी धरमजयगढ़ ही है। 
  वहीं विधानसभा चुनाव में बीते दो बार से पार्टी को जीत दिलाने वाले लालजीत राठिया ने इस बार पार्टी को 41 हजार की बढ़त दिलाई थी। ऐसे में विष्णुदेव साय का विजयी रथ रोकने के लिए कांग्रेस ने अपनी रणनीति बदली है और पैनल में चल रहे नामों एवं रायगढ़ तथा सारंगढ़ राजघराने से किसी उम्मीदवार को टिकट देने की जगह लालजीत पर दांव खेला है। सांसद साय अब तक लोकसभा चुनाव में धरमजयगढ़ एवं लैलूंगा विस सीट से अच्छी बढ़त लेते रहे हैं लेकिन अब लालजीत के आने से उन्हें कड़ी टक्कर मिलेगी।
रेस से बाहर हुए दिग्गज कांग्रेसी
कांग्रेस ने संकल्प शिविर का आयोजन कर रायगढ़ एवं जशपुर से टिकट के संभावित दिग्गजों के नाम पैनल में लिए थे। इसमें पूर्व आईएएस सरजियस मिंज का नाम सबसे अहम था। इसके अलावा रायगढ़ एवं सारंगढ़ राजघराने से भी नाम प्रस्तावित किए गए थे। 
         इसमें मेनका सिंह, आरती सिंह एवं उर्वशी देवी का भी नाम चल रहा था लेकिन पार्टी ने सबको रेस से बाहर कर कंवर समाज बाहुल्य एवं धरमजयगढ़ में कांग्रेसी लहर को देखकर लालजीत को टिकट दी है।

Share On WhatsApp