छत्तीसगढ़

17-Mar-2019 12:49:32 pm
Posted Date

एक लाख 75 हजार उपभोक्त ाओं पर 35 करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया

बिजली कंपनी के कर्जदारों को नहीं मिलेगा में बिल में छूट का लाभ
रायगढ़। राज्य शासन ने चुनावी घोषणाओं पर अमल प्रारंभ कर दिया है। एक अप्रैल से आधा बिजली बिल योजना का लाभ उपभोक्तओं को दिया जाना है, लेकिन जिले के एक लाख 75 हजार उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसका मुख्य कारण लम्बे अर्से से बिल बकाया होना है।
जिले में घरेलू बिजली और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले दो लाख 40 हजार उपभोक्ताओं में से एक लाख 75 हजार उपभोक्ता बिजली विभाग के कर्जदार हैं। इनसे विभाग को 35 करोड़ रुपये की वसूली करनी है। परंतु शासन की नई नीति के तहत 400 यूनिट तक मिलने वाली बिजली बिल की छूट लाभ से वंचित हो रहे हैं। योजना का लाभ देने बिजली कंपनी ने पुराना बकाया एक साथ भुगतान करने पर उपभोक्ता को शासन की योजना के तहत लाभ देने की बात कह रहे है। वही बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा इस छुट्टी व लाभ हानि का आडिट अपने स्तर पर आंकलन कर रहे है।
नई गाइड लाइन पर 400 यूनिट तक छूट
पूरे प्रदेश भर में नए शासन की योजना के तहत डीएलएफ और बीपीएल बिजली उपभोक्ताओं को 400 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने पर 1781 रुपये की जगह मात्र 933 का भुगतान देने की योजना चल रही है जिसमें उपभोक्ता को 848 रुपये की छूट मिलेगी। नए गाइड लाइन के अनुसार उपभोक्ताओं को मिलने वाली इस छूट की राशि को राज्य शासन बिजली विभाग को भुगतान करेगा।
घरों में बिल का वितरण नही लोगों के संसय
बिजली बिल आधा होने की खुशी में कई बकायादारों ने बिल की आदायगी कर रहे है वही विभागीय उदासीनता व लापरवाही के कारण फरवरी माह का बिजली बिल जोन टू इलाके के उपभोक्ताओं को नहीं मिला है।

 

Share On WhatsApp