आज के मुख्य समाचार

17-Mar-2019 12:17:37 pm
Posted Date

टकराने से बाल-बाल बचे दो विमान

0-पाक एयरस्पेस बंद होने से है भारी एयर ट्रैफिक
मुंबई,17 मार्च । शुक्रवार की दोपहर दो विमान मुंबई के आकाशीय पिंड पर एक-दूसरे के इतने पास आ गए कि उनकी सीधी खतरनाक टक्कर होने से बच गई। ये दोनों इंटरनैशनल फ्लाइट थीं। बेहद पास आने पर कॉलिजन अवॉइडेंस सिस्टम ऐक्टिव हुआ तो इन दोनों विमानों को दूर किया। एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को भी काम से हटा दिया गया है।
ज्ञात हो कि 27 फरवरी से पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद है, इसलिए दोनों अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मुंबई के रूट से गुजर रही थीं। पिछले कुछ दिनों से मुंबई के एयरस्पेस में ज्यादा एयरक्राफ्ट होने से काफी भीड़भाड़ है और एटीसी को इस पूरे ट्रैफिक को मैनेज करने के लिए एक सुपरह्यूमन की तरह काम करना पड़ रहा है।
आसमान में दोनों विमान शुक्रवार को दोपहर 1.40 बजे आमने-सामने आए जब एयर फ्रांस बोइंग 777 विमान 32,000 फुट की ऊंचाई पर था और हो शी मिन सिटी से पेरिस की तरफ जा रहा था। इस एयरक्राफ्ट का नंबर एएफ 253 था। दूसरा विमान एतिहाद एयरबस 320 था जो अबू धाबी से काठमांडू जा रहा था और 31,000 फुट की ऊंचाई पर था। इस एयरक्राफ्ट का नंबर ईवाई 290 था। 
सूत्रों ने बताया, 1.40 बजे मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने एतिहाद फ्लाइट से 33,000 फुट की ऊंचाई पर जाने के लिए कहा। इसी ऊंचाई पर जाने के दौरान, एयरक्राफ्ट एएफ 253 फ्लाइट के करीब बिल्कुल सामने आ पहुंचा जो कि इसके बिल्कुल विपरीत दिशा से आ रहा था। ये दोनों एयरक्राफ्ट एक-दूसरे से सिर्फ 3 नॉटिकल मील की दूरी पर थे, यानी दोनों को टकराने में सिर्फ सेकंड्स का ही अंतर था। तभी इन दोनों विमानों में लगा ट्रैफिक कॉलिजन अवॉइडेंस सिस्टम ऐक्टिव हो गया जिसके चलते पायलटों ने इन्हें दूर किया। 
इस गंभीर चूक की पुष्टि करते हुए एक वरिष्ठ एटीसी अधिकारी ने कहा, यह घटना हुई और अब इस मामले की जांच हो रही है। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को ड्यूटी से हटा दिया गया है। पाकिस्तान एयरस्पेस के बंद होने के चलते एयर ट्रैफिक बहुत ज्यादा था। 
डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन के भी एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि की और कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं। पाकिस्तान बार-बार अपने एयरस्पेस को बंद करने की तारीख बढ़ाता जा रहा है। एयरस्पेस खुलने की अगली तारीख अब 18 मार्च, सोमवार है। 
पाकिस्तान एयरस्पेस के बंद होने के चलते वेस्ट और साउथ/साउथईस्ट के बीच जाने वालीं फ्लाइट्स को लंबा रूट लेना पड़ रहा है। कई फ्लाइट्स जैसे दिल्ली-न्यू यॉर्क को लंबे समय तक नॉन स्टॉप जाना पड़ रहा है। या फिर देर तक उड़ान के बाद स्टॉप लेना पड़ रहा है जिससे ज्यादा क्रू और ईधन भी खर्च हो रहा है। 
न केवल फाइनैंस और नेटवर्क पर इसका असर पड़ा है, बल्कि शुक्रवार को मुंबई में हुई घटना से स्पष्ट हो जाता है कि बहुत ज्यादा काम होने और दबाव के चलते एयर कंट्रोलर्स 27 फरवरी से एक सुपरह्यूमन की तरह काम कर रहे हैं। लेकिन उन पर जो दबाव है अब उसे साफ देखा जा सकता है।

Share On WhatsApp