आज के मुख्य समाचार

16-Mar-2019 12:01:33 pm
Posted Date

भाजपा की पहली सूची आज होगी जारी

0-लोकसभा चुनाव 2019
नई दिल्ली,16 मार्च । भारतीय जनता पार्टी की आज राजधानी में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद लोकसभा चुनावों के पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों की सूची जारी होने की संभावना है। इसके अंतर्गत भाजपा जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की है। जिसके अनुसार इसमें कुछ दिग्गज चेहरों की सीट का ऐलान भी हो सकता है। बीजेपी की पहली लिस्ट में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 42 सीटों के अलावा पश्चिम यूपी, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की कुछ सीटें भी शामिल हो सकती है। तेलंगाना और आंध्र की सभी सीटों पर पहले राउंड में ही मतदान है। पहले और दूसरे चरण (11 और 18 अप्रैल) में कुल 188 सीटों पर चुनाव होना है।
लिस्ट आने से पहले शुक्रवार से ही बीजेपी हेडच्ॉर्टर में हलचल शुरू हो गई थी। टिकट की चाहत रखनेवाले नेता और उनके समर्थक अमित शाह से मिलने के लिए कतार में थे। शाह से मिलनेवालों में कुछ मौजूदा सांसद भी थे। बिहार के कई सांसदों ने शाह से अपनी सीट बदली करने की भी मांग की है। ऐसी मांग ऐंटी इंकम्बेंसी फैक्टर के हावी होने के चलते की गई है। लेकिन टॉप लीडरशिप इसके लिए तैयार नहीं है। बीजेपी पहले ही 2014 में जीती गईं 5 सीट जेडीयू को देने पर राजी हो गई है।
लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और नीतीश कुमार की जेडीयू में गठबंधन है। दोनों पार्टी 17-17 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगी। इसके अलावा बाकी बची 6 सीटें एलजेपी को दी गई हैं।

Share On WhatsApp