आज के मुख्य समाचार

15-Mar-2019 11:59:42 am
Posted Date

हवाई अड्डे पर यात्रियों के सामानों की जांच हेतु लगेगी अत्याधुनिक मशीन

0-कतार में लंबा इंतजार होगा कम
नई दिल्ली ,15 मार्च । राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर सुरक्षा को और मजबूत करने हेतु केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) जल्द ही रिमोट-स्क्रीनिंग टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर सकता है। नई तकनीक से न सिर्फ यात्रियों के लिए सुरक्षा जांच का इंतजार कम होगा, बल्कि सीआईएसएफ भी यात्रियों के हर बैग की जांच के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा समय दे पाएगा।
ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यॉरिटी से इस तकनीक के लिए मुंबई और हैदराबाद एयरपोर्टों को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। सीआईएसएफ के जानकारी के अनुसार मुंबई और हैदराबाद में यह तकनीक जल्द ही इस्तेमाल में आ जाएगी, जिसके बाद आईजीआई में लाने के बारे में सोचा जाएगा। 
इस सिस्टम के तहत एक्सबीआईएस मशीनों की स्क्रीनिंग पोजिशन सिक्यॉरिटी-चेक एरिया से दूर स्ट्रैटिजिक पॉइंट पर होगी। इससे सुरक्षाकर्मियों को हर बैग की जांच के लिए और ज्यादा समय मिल सकेगा। इतना ही नहीं, अलग-अलग चेक पॉइंट्स से ली जा रहीं तस्वीरें इस सेन्ट्रल कंट्रोल पॉइंट पर भी दिखेंगी। अधिकारियों ने कहा कि अगर कोई संदिग्ध वस्तु का पता चला तो मशीन न सिर्फ बैग को तत्काल बाहर कर देगी, बल्कि इसका अलार्म भी देगी।
देशभर में 61 एयरपोर्टों को सुरक्षा उपलब्ध कराने वाले सीआईएसएफ का कहना है कि रिमोट-स्क्रीनिंग टेक्नॉलजी सिर्फ उन एयरपोर्ट्स पर इस्तेमाल हो सकती है, जहां ऑटोमेटेड ट्रे रीट्राइवल सिस्टम है। वर्तमान में सिर्फ दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद एयरपोर्ट पर यह सिस्टम है। 
इसके अलावा सुरक्षा को और मजबूती देने के लिए आईजीआई एयरपोर्ट पर 6 बुलेटप्रूफ गाडिय़ां तैनात होंगी। इनमें से प्रत्येक की कीमत 25 से 40 लाख रुपये होगी। सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मियों को इसकी ट्रेनिंग देने के बाद इन गाडिय़ों को अगले 5 महीने में तैनात किए जाने की संभावना है।

Share On WhatsApp