व्यापार

13-Mar-2019 9:56:58 am
Posted Date

सभी देसी कंपनियों कुछ जहाज ग्राउंडेड, बढ़ेगा किराया?

नई दिल्ली,13 मार्च  । भारत ने इथोपियन एयरलाइंस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर मंगलवार रात बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को तुरंत प्रतिबंधित कर दिया। भारत में इस बैन का सीधा असर स्पाइस जेट और जेट एयरवेज पर पड़ा है। स्पाइस के पास ऐसे करीब 12, जबकि जेट एयरवेज के पास पांच विमान हैं। इस बैन का असर फ्लाइट्स पर भी पडऩे की आशंका जताई जा रही है। हालांकि स्पाइसजेट ने बयान जारी कर यात्रियों को विश्वास दिलाया है कि वह यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने की हरसंभव कोशिश करेगी।
भारत में एविएशन कंपनियां इस समय अलग-अलग संकट से गुजर रही हैं और कई विमान उड़ान नहीं भर रहे हैं। तत्काल हवाई यात्रा का किराया सामान्य दिनों से काफी ज्यादा है। अब आशंका जताई जा रही है कि बोइंग 737 मैक्स 8 पर बैन से इसमें और बढ़ोतरी हो सकती है।
जेट एयरवेज के 119 विमानों के बेड़े में से 54 अभी ऑपरेशन से बाहर हैं। जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने अबू-धाबी की विमान कंपनी एतिहाद से जेट के निर्बाध संचालन के लिए 750 करोड़ रुपये की मांग की है। एतिहाद की जेट के साथ पार्टनरशिप है।
इंडिगो अभी पायलटों की कमी से जूझ रहा है, इसलिए कंपनी ने अभी से अप्रैल महीने की शुरुआती कुछ दिनों तक रोजाना 30 उड़ानें रद्द करने का ऐलान कर दिया है। गो एयर भी अपने कुछ प्लेन्स नहीं उड़ा रही है।

Share On WhatsApp