व्यापार

13-Mar-2019 9:56:20 am
Posted Date

ईरानी तेल निर्यात शून्य करने का इरादा : पोम्पिओ

ह्यूस्टन ,13 मार्च । अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक ऊर्जा सम्मेलन में कहा कि अमेरिका का इरादा जल्द से जल्द ईरान के तेल निर्यात को शून्य कराना है। पोम्पिओ ने कहा, ईरानी तेल निर्यात को हर हाल में जल्द से जल्द शून्य करने का हमारा इरादा है।
उन्होंने ने स्पष्ट किया कि अमेरिका ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को तब तक जारी रखेगा जब तक ईरान अमेरिकी विदेश मंत्री के अनुसार यूरोप एवं पश्चिम एशिया में अहितकर व्यवहार बंद नहीं करेगा। 
विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका अपनी ऊर्जा का उपयोग अन्य देशों के बीच समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है जबकि अन्य राष्ट्र अपने ऊर्जा संसाधनों का उपयोग अहितकारी गतिविधियों के लिए करते हैं। पोम्पिओ ने दक्षिण चीन सागर में चीन के अवैध द्वीप निर्माण का उल्लेख किया जो आसियान देशों को 2.5 खरब से से अधिक पाने योग्य संसाधनों तक पहुंचने से रोक रहा है।
उन्होंने ने कहा कि इसके अलावा अमेरिका नहीं चाहता है कि उसके यूरोपीय सहयोगी नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के माध्यम से रूसी गैस पर निर्भर रहें। उन्होंने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन पर राजनीतिक दबाव बनाने के लिए अपनी पाइपलाइन का इस्तेमाल किया।

Share On WhatsApp