छत्तीसगढ़

10-Mar-2019 9:53:59 am
Posted Date

आध्यात्म मार्ग अपना कर समाज को कल्याण की ओर ले जाएं : डॉ. चरणदास महंत

० रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी का वार्षिक उत्सव   
रायपुर, 10 मार्च । छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने यहां रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के वार्षिक उत्सव समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां के विश्वविद्यालय में भौतिक शिक्षा के अलावा आध्यात्मिक ज्ञान भी दिया जा रहा है। पढ़ाई के बाद का जीवन काल बहुत कठिन होता है। इस कठिन रास्ते पर सफल होने के लिए आध्यात्मिक शिक्षा भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी आध्यात्म के मार्ग को अपना कर समाज को कल्याण की ओर ले जाए। 
विधानसभा अध्यक्ष ने परम पूज्य रावतपुरा सरकार के चरणों में सादर नमन करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय का पहला वार्षिक उत्सव कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि संत ,लोक कल्याण के लिए समाज को कुछ न कुछ देना चाहते है। समय-समय पर कठिनाई आने से किसी भी विद्यार्थियों को हताश और निराश होने की जरूरत नहीं है। कठिन परिश्रम और मेहनत से जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी। डॉ. महंत ने कहा कि रावतपुरा सरकार ने विश्वविद्यालय में रोजगार मूलक शिक्षा देकर विद्यार्थियों को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान किए है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि कॉलेज के वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का इंतजार विद्यार्थियों को लम्बे समय से रहता है। वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करने के बाद विद्यार्थी अच्छे पदो पर पहुंच कर राज्य और समाज की सेवा करते है। इस विश्वविद्यालय में विभिन्न संकायों की शिक्षा दी जा रही है। डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि हमें आध्यत्मिक शिक्षा की ओर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।
अतिथियों द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती और रावतपुरा सरकार के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। वार्षिक उत्सव समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अंकुर अरूण कुलकर्णी, रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे.के. उपाध्याय, कैम्पस डायरेक्टर अतुल तिवारी, समाचार पत्र लोकमाया के संपादक अशोक भटनागर सहित विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। 

आध्यात्म मार्ग अपना कर समाज को कल्याण की ओर ले जाएं : डॉ. चरणदास महंत के लिए इमेज परिणाम

Share On WhatsApp