आज के मुख्य समाचार

10-Mar-2019 9:51:14 am
Posted Date

बोगीबील के बाद अब असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर शुरू होगा भारत का सबसे लंबा रोपवे

नईदिल्ली,10 मार्च । देश के सबसे लंबे रेल रोड ब्रिज बोगीबील के बाद असम अब नदी के सबसे लंबे रोपवे की शुरुआत करने जा रहा है. दो किलोमीटर लंबा यह रोपवे ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाया गया है. इस रोपवे की काफी लंबे समय से मांग चल रही थी.
अभी तक नदी के आर-पार जाने के लिए सडक़ या पानी के रास्ते जाना पड़ता था जिसमें आधे से एक घंटे का समय लगता था. लेकिन इस रोपवे के बन जाने से अब सिर्फ आठ मिनट में ही नदी को पार किया जा सकेगा. इसमें सुरक्षा मानकों का पूरा ख्याल रखा गया है. इस रोपवे से लगभग 250 लोग प्रति घंटे नदी पार कर सकेंगे.
गुवाहाटी मेट्रोपॉलिटन डेवेलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) कर रही है. इसका पहला ट्रायल 5 मार्च को किया गया था. अब तक लगभग 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है. नदी के दोनों ओर टर्मिनल्स पर करीब 70 कारों और 80 मोटर साइकिलों को पार्क करने की सुविधा होगी.
जीएमडीए के चेयरमैन अशोक सिंहल ने बताया कि निर्माण कार्य 2009 में शुरू हुआ था और 2011 तक आधा काम पूरा हो चुका था लेकिन पुरातत्व विभाग की आपत्ति के बाद काम को रोकना पड़ा. पुरातत्व विभाग का मानना था कि प्रोजेक्ट की वजह से उर्वशी आईलैंड को नुकसान हो सकता है.

Share On WhatsApp