छत्तीसगढ़

10-Mar-2019 9:22:57 am
Posted Date

कृषि ग्रामीण मजदूर महासंघ का भुवनेश्वर में होगा राष्ट्रीय अधिवेशन

गौरीशंकर शंकर शर्मा व रायगढ़ से महादेव परिहारी होंगे अधिवेशन में शामिल
रायगढ़। भारतीय मजदूर संघ की औद्योगिक इकाई अखिल भारतीय कृषि एवं ग्रामीण मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय मंत्री व छत्तीसगढ़ कृषि विपणन मंडी बोर्ड मजदूर संघ के महामंत्री गौरीशंकर शंकर शर्मा ने बताया कि महासंघ का राष्ट्रीय अधिवेशन भुवनेश्वर में 30 व 31 मार्च को होना है। भुवनेश्वर में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन में भारतीय कामगार संघ रायगढ़ के जिला अध्यक्ष  महादेव परिहारी भी शामिल होंगे और रायगढ़ जिले में श्रमिकों को हो रही कठिनाईयों को लेकर राष्ट्रीय अधिवेशन में चर्चा करेंगे। 
इस कार्यक्रम में झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, उ.प्र. म.प्र., केरल, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, उड़िसा आदि प्रान्तों के लगभग 450 प्रतिनिधी भाग लेगें। 30 मार्च को महारैली के बाद उद्घाटन होगा। इसमें भारतीय मजदूर संघ व महासंघ के राष्ट्रीय पदाधिकारी की गरिमा मई उपस्थिती रहेगी।  छ.ग. प्रान्त से कोरबा, जशपुर, महासमुंद, कोरिया, गरियाबंद, धमतरी, मुंगेली, रायगढ़, जांजगीर आदि कई जिलो से 30 प्रतिनिधी 29 मार्च को श्री जागेश्वर ध्रुव संयुक्त महांमंत्री, खेती हर ग्रामीण असंगठित मजूदर संघ के अध्यक्ष गीताराम साहू, मंत्री खेमलाल नायक, मंत्री दाऊदास महंत के नेतृत्व में 5 बजे शाम को रवाना होंगे। 
महासंघ अधिवेशन में मजदूरों की ज्वलंत समस्याओं को लेकर कई प्रस्ताव रखे जायेगें जैसे उद्यान विभाग के मजदूरों को वर्ष में 2 बार वेतन मिलना, पी.एफ. फंड की कटौती नहीं होना, माह में 26 दिवस कार्य करने के बाद 30 दिवस का वेतन ना देना शासकीय कार्यो से ज्यादा श्रमिको को विगारी प्रथा के कार्यो में लगाकर शासन को राजस्व क्षति पहुचाना आदि। 
असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पंजियनों में श्रमिकों की जगह किसी भी आम व्यक्तियों का पंजियन होना, श्रम विभाग के श्रम निरिक्षकों के चल रहे जंगल राज को समाप्त करने की भूमिका तय करना आदि। 
 
 

Share On WhatsApp