छत्तीसगढ़

09-Mar-2019 9:56:42 am
Posted Date

महुआ से ट्राइफेड बनायेगा स्वादिष्ट व्यंजन, 3 नयी योजनाएं बनीं

जगदलपुर, 09 मार्च । आदिवासियों के मध्य शराब बनाने के लिए उपयोग में आने वाले वनोपज महुआ से अब ट्राइफेड स्वादिष्ट व पौष्टिक व्यंजन बनायेगा और इस योजना को आदिवासियों के कल्याणार्थ समर्पित किया जायेगा। जानकारी के अनुसार ट्राइफेड ने इसके लिए तीन नई योजनाएं प्रस्तुत करते हुये प्रदेश के बस्तर जिले के जगदलपुर और महाराष्ट्र के रायगढ़ का चयन किया है। इस योजना के तहत महुआ का पेय भी तैयार किया जाएगा और महुआ में मेवा आदि मिलाकर लड्डू भी बनाये जायेंगे। 
उल्लेखनीय है कि बस्तर सहित अन्य प्रदेशों में व क्षेत्रों में महुआ का उपयोग आदिवासियों द्वारा शराब बनाने के लिए किया जाता रहा है। पिछले कुछ सालों से ट्राइफेड अब महुआ के मूल्य संवर्धन के तहत हेरिटेज महुआ के नाम से ड्रिंक तैयार कर इसका उत्पादन वृहद स्तर पर करेगा। इसके लिए जल्दी ही जगदलपुर में 11 करोड़ की लागत से प्रसंस्करण केंद्र भी तैयार किया जाएगा। 
 इस संबंध में दिल्ली में आयोजित एक कार्यशाला का आयोजन हुआ था जहां केंद्र द्वारा सघन वन क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासियों की आय बढ़ाने के लिए लघु वनोपजों को आधार बनाया गया। इसमें न्यूनत्म वनोपजों का मूल्य बढ़ाने सहित वन धन योजना के तहत आदिवासियों का कौशल बढ़ाकर उपरोक्त योजनायें लागू की जायेंगी। इससे ग्रामीणों का लाभ बढ़ेगा।
 इस संबंध में जिलाधीश डॉ अय्याज तंबोली ने बताया कि इस कार्यशाला में उन्होंने वनोपन संग्रहण करने वाले आदिवासियों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के संबंध में एक प्रेजेंटेशन भी दिया है। जिसके मुख्य बिंदुओं पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। 

महुआ से ट्राइफेड बनाये स्वादिष्ट व्यंजन, 3 नयी योजनाएं बनी के लिए इमेज परिणाम

Share On WhatsApp