आज के मुख्य समाचार

09-Mar-2019 9:38:52 am
Posted Date

ट्रैफिक नियम तोडऩे पर अब 5 मिनट में मोबाइल पर पहुंचेगा चालान

नई दिल्ली ,09 मार्च । नई दिल्ली में अगले महीने से ट्रैफिक रूल तोडकऱ कोई नहीं बच सकता। ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिल्ली की प्रमुख सडक़ों पर अगले कुछ दिनों में तय स्पीड को न मानने और रैड लाइट जंप करने सहित अन्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को पकडऩे के लिए कैमरे लगाने का काम शुरू करने जा रही है। इस महीने के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। कैमरों की मदद से ट्रैफिक कंट्रोल रूम से ही रूल तोडऩे वालों की पहचान की जा सकेगी। पांच मिनट के अंदर ही उनके मोबाइल पर यह मेसेज भी चला जाएगा कि उन्होंने ट्रैफिक रूल तोड़ा है और उनके पास चालान भेजा जा रहा है। 
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पैशल कमिश्नर ताज हसन ने बताया कि पहले फेज के तहत ट्रैफिक पुलिस दिल्ली की 13 सडक़ों पर 27 स्पीड वॉयलेशन डिटेक्ट करने वाले कैमरे लगाने जा रही है। ये कैमरे ओवर स्पीडिंग कर रही गाड़ी की पहचान करके तुरंत उसकी तस्वीर खींचकर कंट्रोल रूम में भेज देंगे। गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर तुरंत उसके मालिक के मोबाइल नंबर पर एक मेसेज चला जाएगा कि उसकी गाड़ी ओवर स्पीडिंग करते हुए पकड़ी गई है। इसी तरह 7 दूसरी जगहों पर रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरों के जरिए रेड लाइट जंप करने वालों के अलावा स्टॉप लाइन वायलेशन, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेल्मेट गाड़ी चलाना, मोबाइल पर बात करते हुए ड्राइविंग या सीट बेल्ट न लगाकर ड्राइविंग करने वालों की भी आसानी से पहचान की जा सकेगी। ये कैमरे केवल एक नहीं, बल्कि कई तरह के ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ऐक्शन लेने में मददगार साबित होंगे। जून तक पूरी दिल्ली में 100 स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन कैमरे और 24 रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन कैमरे लगा देगी। ताज हसन का कहना है कि इस सिस्टम के शुरू हो जाने के बाद ट्रैफिक पुलिस इंश्योरेंस कंपनियों, गाडिय़ों के डीलरों, ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट और दूसरी एजेंसियों के माध्यम से भी अधिक से अधिक लोगों के मोबाइल नंबर, डीएल और आरसी की डिटेल्स कलेक्ट करेगी, ताकि लोगों को तुरंत चालान की जानकारी मिल सके। 
चालान भरने वालों के लिए शुरू होगा ऑनलाइन सिस्टम 
चालान भरने वालों की सहूलियत के लिए भी ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन सिस्टम भी शुरू करने जा रही है। इसके तहत जिन लोगों का चालान कटेगा, उनके मोबाइल पर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से एक वेब लिंक भेजी जाएगी, जिस पर क्लिक करके लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए जुर्माने की राशि भरकर चालान की कॉपी का प्रिंटआउट निकाल सकेंगे। लोग अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए भी इस लिंक के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से जुर्माने की रकम अदा कर सकेंगे। 

Share On WhatsApp