छत्तीसगढ़

08-Mar-2019 1:31:44 pm
Posted Date

48 वार्ड 2 लाख से अधिक जनता और 17 पानी टैंकर के सहारे बूझेगी प्यास

 रायगढ़ । आने वाले चंद दिनों के बाद सूरज देवता का प्रकोप से शहर के 48 वार्ड में निवासरत 2 लाख लोगों का जनजीवन प्रभावित होगा जिसमें चढ़ता पारा हर बार की तरह लोगों पानी के समस्याओं से जूझने को मजबूर कर देगा। वही दूसरी तरफ नगर निगम के किसी भी वार्ड में पानी की समस्या उत्पन्न होने पर टैंकर के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाती है। जिसमे निगम के पास 48 वार्ड की जनता को पानी की सप्लाई करने महज टूटे फूटे 17 पानी टैंकर है, यह टैंकर भी जीर्णोद्धार की बांट जोह रही है। वही 45 जर्जर खराब पानी टैंकर निगम परिसर की शोभा बढ़ा रही है। इन सभी पहलुओं को देखते हुए भी नगर निगम प्रशासन उदासीनता की चादर ओढ़ बैठी हुई है।
गौरतलब है कि अमूमन लोग गर्मी के मौसम में शादी को अधिक तहरिज देते हैं। शादी के लग्न आरंभ होते ही निगम पानी टैंकर की डिमांड बढ़ जाती है, दूसरी तरफ शहर का गिरता भूजल स्तर हैंड पंप बोर से पानी उगलना बंद कर देता है। यह भी एक तरह से शहर व जिले के लिए ज्वलंत समस्या बनी हुई है। इन सभी तथ्यों से नगर निगम अवगत है फिर भी निगम प्रशासन ने अब तक कोई पहल नही कर सकी है। जिसका दंश शहर की जनता को उठाना पड़ सकता है।
जल आवर्धन में बेतरतीब खोदाई बढ़ाएगा मुसीबत
शहरवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अमृत मिशन के तहत पाइप लाइन बिछाई जा रही है परंतु पाइपलाइन बिछाने बेतरतीब तरीके से खुदाई शहर वासियों के साथ साथ निगम प्रशासन के लिए समस्या बनी हुई है जिसमें मौजूदा समय में भी कई घरों के नल कनेक्शन खुदाई से क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। 
जिसमें स्थानीय वार्ड पार्षद तक इसकी शिकायत निगम में कर चुके है। इस तरह वर्तमान मे अमृत मिशन शुद्ध पानी देने के बजाए बूंद बूंद के लिये तरसा सकती है।
चढ़ता पारा, नही बन सकी योजना
नगर निगम प्रशासन द्वारा गर्मी से पूर्व गर्मी में उत्पन्न होने वाली पेयजल की समस्या के मद्देनजर वृहद रूप से पानी की समस्या से निपटने कार्य योजना बनाई जाती है, परंतु नगर निगम में अब तक आने पखवाड़े भर बाद आने वाली गर्मी के मौसम व चढ़ते पारा को देखते हुए भी नगर निगम प्रशासन और शहर सरकार स्थानीय जनप्रतिनिधि इस समस्याओं को नजरअंदाज कर बैठे हुए हैं। जिसका खामियाजा आने वाली कुछ दिनों में पानी को लेकर शहर के बाशिंदों में बूंद बूंद के लिए जद्दोजहद करते हुए देखने को मिल सकता है।

Share On WhatsApp