व्यापार

08-Mar-2019 1:21:49 pm
Posted Date

ओला में करीब 21 अरब रुपये निवेश करेगी कोरियाई कंपनी ह्यूंदै!

मुंबई,08 मार्च । कोरिया की दिग्गज कंपनी ह्यूंदै मोटर कंपनी भारत की ऐप के जरिए टैक्सी सेवा देने वाली ओला से निवेश के संबंध में बातचीत कर रही है। ह्यूंदै 25-30 करोड़ डॉलर (करीब 17.5 से 21 अरब रुपये) ओला में निवेश कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि बातचीत सफल रही तो ह्यूंदै, ओला में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी ले सकती है। इस डील में ओला की वैल्यू करीब 6 अरब डॉलर (करीब 4 खरब 20 अरब रुपये) लगाई जा सकती है। यह भाविश अग्रवाल की इस कंपनी के लिए अब तक का सबसे ऊंचा वैल्यूएशन होगा।
कोरियाई कंपनी ह्यूंदै की ओला से बातचीत की जानकारी सबसे पहले एनट्रैकर ने दी थी। ओला में ह्यूंदै का यह संभावित निवेश इंडियन स्टार्टअप इकोसिस्टम में उसका दूसरा इन्वेस्टमेंट हो सकता है। पिछले साल अगस्त में उसने कार रेंटल स्टार्टप रेव में 100 करोड़ रुपये के फंडिंग राउंड की अगुवाई की थी। सूत्रों ने बताया कि ताजा निवेश कुछ हफ्तों में पूरा हो सकता है और यह ओला के 50 करोड़ डॉलर (करीब 35 अरब रुपये) के इच्टिी फाइनैंसिंग राउंड का हिस्सा होगा। इसके दौरान फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल और मिराए ऐसेट-नेवर एशिया ग्रोथ फंड ने भी ओला में निवेश किया है।
न्यू इकॉनमी मोबिलिटी सेगमेंट में ऐक्टिव रही ह्यूंदै ने पिछले साल नवंबर में सिंगापुर की ऐप बेस्ड राइड सर्विस देने वाली कंपनी ग्रैब में 25 करोड़ डॉलर (करीब 10.50 अरब रुपये) का निवेश किया था। इस सेगमेंट में उसकी प्रतिद्वंद्वियों जनरल मोटर्स, फोर्ड मोटर कंपनी और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने भी निवेश किया है। उन्होंने ऊबर और लिफ्ट जैसी कंपनियों में पैसा लगाया है। दरअसल, दुनियाभर में ऑटोमेकर्स लोगों के कार खरीदने के ट्रेंड में आ रही कमी से निपटने के लिए यह कदम उठा रही हैं।

Share On WhatsApp