छत्तीसगढ़

07-Mar-2019 12:30:50 pm
Posted Date

देश के स्वच्छ शहरों में रायगढ़ 43 वें नंबर पर, रैंकिंग में 11 स्थान की छलांग

   रायगढ़। देश के सबसे स्वच्छ शहरों में हमारा रायगढ़ 43 वें नंबर पर पहुंच गया है। बुधवार को जारी स्वच्छता रैंकिंग में रायगढ़ नगर निगम ने बीते साल की तुलना में 11 स्थान की छलांग लगाई है लेकिन बीरगांव को छोडक़र छग के सभी नगर निगमों से हम पीछे ही हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में अंबिकापुर को देश का दूसरा सबसे साफ सुथरा शहर बताया गया है।
  स्वच्छ भारत मिशन के तहत बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग जारी कर दी गई है। सफाई में अंबिकापुर माडल की सबसे पहले कॉपी करने के बाद भी रायगढ़ नगर निगम रैंकिंग में कोई खाश कमाल नहीं कर सका है। 5 हजार के अंकों व सफाई के लिए चार तरह के कैटेगरी में अंकों का विभाजन कर स्वच्छता रैंकिंग जारी की गई है। इसके अनुसार रायगढ़ शहर 3374 अंक लेकर देश के शहरों की सूची में 43 वें नंबर पर है। बीते साल 2018 में रायगढ़ निगम ने 54 वी रैंकिंग लाई थी । छग में अन्य शहरों से रायगढ़ नगर निगम की तुलना की जाए तो हमाारा शहर सफाई के मामले में प्रदेश में आठवे नंबर है। सफाई में हमसे आगे अंबिकापुर, दुर्ग, रायपुर, भिलाई, बिलासपुर, कोरबा, जगदलपुर एवं राजनांदगांव नगर निगम हैं। मतलब बीरगांव निगम को छोडक़र सूची में हम सबसे नीचे ही हैं। रैंकिंग में अंबिकापुर शहर ने देश में दूसरी रैंकिंग लाकर सबका ध्यान खींचा है और इंदौर लगातार तीन साल से पहले पायदान पर ही है।
इस तरह मिली स्वच्छता रैंकिंग
रायगढ़ निगम ने स्वच्छता के लिए जो दस्तावेज पेश किए थे। उसमें 1250 में 600 अंक ही मिले हैं। टीम के निरीक्षण में निगम को 1087 अंक दिए गए हैं। तो इसी तरह सिटीजन फीडबैक के लिए रायगढिय़ों ने 943 अंक शहर को दिए है।
----------------

 

Share On WhatsApp