आज के मुख्य समाचार

05-Mar-2019 9:58:57 am
Posted Date

आप से गठबंधन पर कांग्रेस आज करेगी फैसला

0-राहुल गांधी ने बुलाई बैठक
नईदिल्ली ,05 मार्च । लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की संभावना तेज हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी हेडचर्टर में सभी नेताओं और पदाधिकारियों की अहम बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर चर्चा होगी. माना जा रहा है कि आज की मीटिंग में ही गठबंधन को लेकर अंतिम फैसला ले लिया जाएगा.
वहीं, अब राहुल गांधी की मीटिंग को देखते हुए आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा उम्मीदवारों की प्रेस कॉन्फ्रेंस कैंसिल कर दी है. दोपहर 12 बजे ये प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी.
इससे पहले लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को टक्कर देने के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही थी, लेकिन सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच सहमति नहीं बन पाई.
इसके बाद आप ने 2 मार्च को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली की सात में से छह सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी. दिल्ली प्रदेश संयोजक व कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि हाल ही में जंतर मंतर पर महागठबंधन रैली के बाद शरद पवार के घर पर हुई मीटिंग में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसी भी तरह के गठबंधन से साफ इनकार किया था.
इसके पहले दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी की अध्यक्ष और पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने भी आप से हाथ मिलाने से साफ इनकार कर दिया था. शीला दीक्षित का कहना था कि कांग्रेस अकेले चुनाव लडऩे में पूरी तरह से सक्षम है. लिहाजा आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में अकेले चुनाव लडऩे का फैसला लिया और प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिए. लेकिन, राहुल गांधी के आज मीटिंग बुलाने के बाद आप को कांग्रेस से गठजोड़ की नई उम्मीद जगी है.
कौन हैं आप के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार?
पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से आतिशी मार्लेना, दक्षिण दिल्ली से राघव चड्ढा, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे, उत्तर पश्चिम दिल्ली से गगन सिंह और नई दिल्ली लोकसभा सीट से बृजेश गोयल को टिकट दिया. वहीं सातवीं सीट पश्चिम दिल्ली की है, जिसके लिए उम्मीदवार का फैसला अभी नहीं हो पाया है.

Share On WhatsApp