व्यापार

03-Mar-2019 12:49:40 pm
Posted Date

भारत लगाता है ज्यादा टैक्स, हम भी वसूलेंगे:ट्रंप

वॉशिंगटन ,03 मार्च । अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शनिवार को आरोप लगाया कि भारत बहुत ज्यादा टैरिफ लगाने वाला देश है। ट्रंप ने कहा कि वह दोतरफा (परस्पर अनुवर्ती या जवाबी) टैक्स चाहते हैं। कंजर्वेटिव पॉलिटिकल ऐक्शन कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, भारत बहुत अधिक आयात शुल्क लगाने वाला देश है। वे हम से बहुत अधिक चार्ज लेते हैं।
2 घंटे से ज्यादा लंबे भाषण में ट्रंप ने घरेलू, वैश्विक और भारत जैसे देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्तों जैसे मुद्दों पर बात की। एक बार फिर उन्होंने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकल का उदाहरण देते हुए कहा, जब हम एक मोटरसाइकल भारत भेजते हैं तो वे 100 फीसदी टैक्स लगाते हैं और जब भारत एक मोटरसाइकल हमारे यहां भेजता है तो हम कुछ भी टैक्स नहीं लगाते। इसलिए मैं दोतरफा टैक्स चाहता हूं। मैं टैक्स लगाना चाहता हूं। इसे मिरर टैक्स कहा जाता है, लेकिन यह पारस्परिक है।
इस साल की शुरुआत में वाइट हाउस के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा कि वह हार्ले डेविडसन पर टैक्स को 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी करने के भारत के फैसले से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा, यह भी पर्याप्त नहीं है, लेकिन ठीक है। 
उन्होंने भारत का उदाहरण देते हुए बताया कि किस तरह दूसरे देश अमेरिकी प्रॉडक्ट्स पर अधिक टैक्स लगाते हैं और अब अमेरिका दोतरफा टैक्स चाहता है। ट्रंप ने कहा, भारत हम पर बहुत अधिक टैक्स लगाता है। वह सौ फीसदी टैक्स लगाते हैं, मैं आप पर 100 फीसदी टैक्स नहीं लगाने जा रहा हूं, लेकिन मैं 25 फीसदी चार्ज करूंगा। इस पर सीनेट में हंगामा मच गया, क्योंकि हम 25 पर्सेंट चार्ज करेंगे। 
ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा कि उनके कदम का सीनेट में विरोध किया गया। उन्होंने कहा, मैंने उनसे कहता हूं, वो हमें 100 फीसदी चार्ज कर रहे हैं और उसी प्रॉडक्ट के लिए मैं 25 फीसदी टैक्स चाहता हूं। मैं 25 फीसदी लेते हुए मूर्खता महसूस करता हूं, क्योंकि यह 100 फीसदी होना चाहिए। लेकिन मैं केवल 25 पर्सेंट आप लोगों की वजह से ले रहा हूं, मैं आपका समर्थन चाहता हूं।

Share On WhatsApp