व्यापार

02-Mar-2019 10:47:11 am
Posted Date

चंदा कोचर को पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस बुलाया गया

0-वीडियोकॉन लोन केस
नई दिल्ली ,02 मार्च । वीडियोकोन लोन केस में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर को अपने ऑफिस बुलाया है। ये पूछताछ ईडी के मुंबई स्थित ऑफिस में होगी। ऐसे आरोप हैं कि चंदा कोचर के पति दीपक कोचर समेत उनके परिवार के सदस्यों को कर्ज पाने वालों की तरफ से वित्तीय फायदे पहुंचाए गए। ऐसे में शनिवार को ईडी चंदा कोचर से कई घंटे पूछताछ कर सकता है, जिसमें कई अहम खुलासे होने की संभावना है। 
इससे पहले शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोचर और विडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के ठिकानों पर छापेमारी की। इनमें मुंबई और औरंगाबाद की कुछ जगहें शामिल हैं। बता दें कि इससे पहले जनवरी में सीबीआई ने महाराष्ट्र में चंदा के चार ठिकानों पर छापेमारी की थी। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई एवं अन्य जगहों पर कम से कम पांच कार्यालय और आवासीय परिसर में यह छापेमारी की गई है। 
ईडी ने एक बयान में कहा, ‘धनशोधन रोकथाम कानून (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) के प्रावधानों के तहत मुंबई में कोचर और औरंगाबाद में धूत के परिसरों की तलाशी की गई है।’ ईडी ने इस महीने की शुरुआत में कोचर, उनके पति दीपक कोचर, धुत एवं अन्य के खिलाफ के मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। 
बता दें कि ये मामला विडियोकॉन ग्रुप को 2012 में आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से दिए गए 3,250 करोड़ रुपये के लोन का है। यह लोन कुल 40 हजार करोड़ रुपये का एक हिस्सा था जिसे विडियोकॉन ग्रुप ने एसबीआई के नेतृत्व में 20 बैंकों से लिया था। वहीं विडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत पर आरोप है कि उन्होंने 2010 में 64 करोड़ रुपये न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (एनआरपीएल) को दिए थे। इस कंपनी को धूत ने दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर खड़ा किया था। आरोप है कि आईसीआईसीआई बैंक से लोन मिलने के 6 महीने बाद धूत ने कंपनी का स्वामित्व दीपक कोचर के एक ट्रस्ट को 9 लाख रुपये में ट्रांसफर कर दिया। फिलहाल इस मामले की जांच जारी है और अब देखना ये होगा कि ईडी द्वारा चंदा कोचर से शनिवार को होने वाली पूछताछ में क्या निकलकर सामने आता है।

Share On WhatsApp