आज के मुख्य समाचार

01-Mar-2019 1:29:51 pm
Posted Date

पाक ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपा, सीमा पर हुआ जयघोष

अमृतसर/चंडीगढ़। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी टीम ने कागजी कार्रवाई के भारतीय अफसरों को सौंपा दिया है। उनको थोड़ी देर वतन की धरती पर लाया जाएगा। कड़ी सुरक्षा के बीच वह वाघा अटारी बॉर्डर के माध्यम से मातृभूमि पर लौटेंगे। पाकिस्तान की टीम पहले उनको लेकर वाघा बॉर्डर पर पहुंची और औपचारिकताएं पूरी जा रही है। बीएसएफ मुख्यालय में मेडिकल और अन्य औपचारिकताओं के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को विमान से दिल्ली के पालम सैन्य क्षेत्र ले जाया जाएगा।
अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने के बाद अब थोड़ी देर में बीएसएफ व एयरफोर्स के अधिकारियों ने मीडिया से बातचीत  करेंगे। एयर वाइ मार्शल रवि कपूर ने विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान के वाघा बॉर्डर क्षेत्र में लाए जाने और भारतीय अधिकारियों को सौंपे जाने के बारे में जानकारी देंगे।
इससे पहले वायुसेना के अधिकारियों की टीम और अभिनंदन के माता-पिता बॉर्डर के अंदर ले जाया गया।  अभिनंदन को लेकर लाहौर से वाघा बॉर्डर के लिए पाक की टीम चली थी। यह पाक टीम औपचारिकता के बाद अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंप देगी। सीमा पर पहले से ही एस्कोर्ट गाड़ी तैनात रही और अभिनंदन को पाकिस्तानी टीम द्वारा सौंपे जाने के बाद उनको बीएसएफ मुख्यालय ले जाया गया।
एयरफोर्स ओर आर्मी की गाडिय़ां ज्वाइंट चेक पोस्ट पर पहुंची। वहां एंबुलेंस भी वहां पहुंची । विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी क्षेत्र वाघा में औपचारिकतओं के बाद  मेडिकल जांच के लिए ले जाया जाएगा। मेडिकल चेकअप और अन्य औपचारिकताओं के बाद अमृतसर के एयरबेस ले जाया जाएगा। बताया जाता है कि वहां से उनका नई दिल्ली ले जाया जाएगा।
इसके साथ ही आज शाम अटारी वाघा बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी नहीं हुई। अमृतसर के डीसी शिव दुलार ढिल्लों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह सेरेमनी नहीं होगी। सेरेमेनी देखने पहुंचे लोगों को वापस लौटा दिया गया। दूसरी ओर, बताया जाता है कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में वहां के दर्शकों की मौजूदगी में सेरेमनी करेगा।
बताया जाता है कि भारतीय क्षेत्र में दर्शकों को सेरेमनी के लिए देखने के लिए अंदर प्रवेश दे दिया गया था, लेकिन बाद में उनका वहां से हटा दिया गया। बताया गया कि फ्लैग सेरेमनी होगी, लेकिन दर्शकों को इस दौरान प्रवेश नहीं मिलेगा। बीएसएफ के अनुसार, सुरक्षा कारणों से रिट्रीट सेरेमनी को रद किया गया। दूसरी ओर, रिट्रीट सेरेमनी देखने पहुंचे लोगों ने कहा कि उन्हें इसके रद होने का कोई मलाल नहीं है। कोलकाता से रिट्रीट सेरेमनी देखने पहुंचे राहुल ने कहा कि हमें खुशी है कि देश का सपूत वापस आ रहा है। 

 

Share On WhatsApp