छत्तीसगढ़

13-Jul-2018 8:20:42 am
Posted Date

40 मिमी ज्यादा बारिश हो गई पर नदी नालों का नहीं बढ़ा जल स्तर

दुर्ग। मूसलाधार बारिश का सीजन आषाढ़ आधे से ज्यादा बीत गया है। पिछले साल की तुलना में इस बार बारिश भी अच्छी हुई है, लेकिन टुकड़ों में बारिशके कारण जलाशयों में पानी पहुंचना तो दूर, नदी-नालों में ठीक से बहाव की स्थिति भी नहीं बनी है। इससे जलाशयों में बमुश्किल दो से तीन फीसदी जल भराव हो पाया है। जून के मध्य में जिले की प्यास बुझाने वाले तांदुला जलाशय में करीब 14 फीसदी पानी था। यह बढ़कर 17.29 फीसदी पहुंचा है। जिले में इस बार मानसून करीब 10 दिन विलंब से पहुंचा। इसके बाद भी बारिश की शुरुआत अच्छी रही लेकिन यह खंड वर्षा तक सिमट कर रह गया। हालात यह है कि जिले में झमाझम बारिश अब तक नहीं हुई। दूसरी ओर जलाशयों के मौजूदा जलभराव की स्थिति संतोषजनक नहीं है। अफसरों के मुताबिक जलाशयों में कम भराव का कारण कैचमेंट एरिया में खंड वर्षा है। गौरतलब है कि बालोद जिले के तांदुला और खरखरा जलाशय से बीएसपी समेत अन्य उद्योगों और बड़े रकबे को सिंचाई के लिए पानी मिलता है। दुर्ग-भिलाई नगरीय निकाय को भी यहीं से पानी मिलता है। खंडवर्षा के कारण नदी-नालों में अब भी ठीक से बहाव नहीं बन पाया है। दूसरी ओर दुर्ग-भिलाई को पेयजल सप्लाई करने वाले महमहा एनीकट की भी स्थिति ठीक नहीं है। यहां अभी बारिश का पानी पहुंचना शुरू नहीं हुआ है। वर्ष 2016 में जुलाई में शिवनाथ का महमरा एनीकट छलक गया था। जुलाई के मध्य में जिले के साथ राजनांदगांव के मोंगरा और बालोद के खरखरा के कैचमेंट में कई दिनों तक बारिश हुई थी। पिछले साल भी जुलाई में मोगरा जलाशय का गेट खोलना पड़ा था जिसके कारण शिवनाथ का जल स्तर बढ़ा था। पिछले साल मानसून में देरी के कारण आषाढ़ में ठीक से बारिश नहीं हुई थी।
इस बार शुरूआत अच्छी हुई है। अब तक जिले में पिछले साल की तुलना में 40 मिलीमीटर ज्यादा बारिश हो चुकी है। पिछले साल इसी अवधि तक 231.7 मिमी वर्षा हुई थी। इस बार 271.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

जलाशयों में पहुंच रहे पानी

इस संबंध में जल संसाधन विभाग के ईई बीजी तिवारी का कहना है कि तेज बारिश भले ही नहीं हुई है, लेकिन अच्छी बात यह है कि जलाशयों में पानी पहुंचना शुरू हो गया है। तांदुला गर्मी पर अधिकतम सेव से नीचे चला गया था और खरखरा से पानी लेना पड़ रहा था। आवक से जल्द स्थिति सुधरने की उम्मीद है।

Share On WhatsApp