छत्तीसगढ़

28-Feb-2019 12:23:32 pm
Posted Date

बस्तर में 6 बच्चों की मौत का कारण बना यह वायरस, जानें कैसे फैल रही है यह बीमारी

० पशु पक्षी से लेकर सूअरों के संपर्क में होने से हो रहा जापानी बुखार
जगदलपुर, 27 फरवरी । बस्तर संभाग के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में विगत छह माह के अंदर 6 मासूम बच्चों की जापानी बुखार के चलते मौत हो गई। एक ओर जहां प्रशासन इस पर लगाम कसने पर लगा हुआ है। वहीं इस वायरस की चपेट में 0 से 15 साल तक के बच्चे लगातार ग्रसित हो रहे हैं। उनका उपचार लगातार किया जा रहा है।
सीएमओ डॉक्टर देवेंद्र नाग ने बताया कि बतख, सूअर, पक्षी आदि के संपर्क में आने से यह वायरस फैलता है और यही वायरस खांसी व अन्य दूसरों कारण कारणों के चलते दूसरे तक पहुंच जाता है। यह वायरस सप्ताह भर के अंदर मनुष्य के अंदर दिखाई देने लगता है। बात करें विगत वर्ष भरकर की तो बस्तर संभाग में केवल 3 बच्चे हैं, जो जापानी बुखार से संक्रमित पाए गए थे, जबकि किसी की भी मौत होने की पुष्टि नहीं हुई थी। वहीं 2 दिन पहले दरभा में रहने वाली एक 3 साल की बच्ची ने जापानी बुखार के चलते दम तोड़ दिया था। सीएमओ ने सभी बीएमओ को निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार सघन दौरा करें और जांच करें कि जहां सूअरों, जानवरों, पशु-पक्षी आदि की संख्या ज्यादा रहती है। वैसे स्थानों से जनसमूह को दूर किया जाए। वहीं मच्छरों के काटने से भी या वायरस फैलता है। इस बात को भी देखा गया है कि जहां मच्छर ज्यादा पनपते हैं वैसे ही स्थानों को भी जल्द से जल्द साफ करा कर वहां पर रहने वाले लोगों को इस जापानी बुखार के संबंध में जानकारी दें। डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में 6 माह के अंदर 6 मासूम बच्चों ने दम तोड़ चुके हैं। इसमें दंतेवाड़ा, गीदम, भैरमगढ़, नैमेड व दरभा की बच्चे भी शामिल है।
कब-कब बच्चों की हुई मौत
मरने वाले बच्चों में निलेश 4 वर्ष निवासी दंतेवाड़ा जो 29 सितंबर को भर्ती हुआ था और 30 सितंबर को उसकी मौत हो गई। इसके अलावा आर्यन 3 साल निवासी दंतेवाड़ा जो 14 अक्टूबर को ही भर्ती हुआ और उसी दिन उसकी मौत हो गई। करिश्मा 3 साल निवासी गीदम जो 22 अक्टूबर को भर्ती होने के बाद 29 अक्टूबर को उसकी मौत हो गई। रानी 10 साल निवासी भैरमगढ़ जो 10 नवंबर को भर्ती होते ही कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। इसके अलावा नैमेड में रहने वाली करिश्मा 3 वर्ष जो 15 नवंबर को भर्ती हुई और उसी दिन उसकी मौत हो गई। दरभा की रहने वाली सुमित्रा 3 वर्ष जो 24 फरवरी को भर्ती हुई और 25 फरवरी उसने दम तोड़ दिया।
173 बच्चों की जांच में 33 पॉजीटिव
लैब से इस बात की भी जानकारी मिली कि अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक करीब 173 बच्चों का जापानी बुखार को लेकर जांच किया गया। जिसमें 33 पॉजीटिव पाए गए, जबकि जनवरी और फरवरी में 29 टेस्ट हुए जिसमें एक बच्चा पॉजीटिव पाए गए हैं। इसकी दो दिन पहले मौत हो गई।

Share On WhatsApp