छत्तीसगढ़

27-Feb-2019 11:30:02 am
Posted Date

नजूल पट्टों के नवीनीकरण के बारे में कलेक्टर श्रीमती कौशल ने मांगी रिपोर्ट

कोरबा 27 फ रवरी । कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में जिले में नजूल पट्टों के नवीनीकरण की पूरी जानकारी अधिकारियों से मांगी। उन्होंने जिले में अब तक वितरित नजूल पट्टों की संख्या, नवीनीकरण योग्य पट्टों की संख्या सहित नवीनीकरण के लिए लंबित प्रकरणों की संख्या की जानकारी दो दिन में भू-अभिलेख शाखा के अधिकारियों को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  कलेक्टर ने रिकार्ड विहीन पट्टो के नवीनीकरण के प्रकरणों को निपटाने के लिए शासन के निर्देशों को भी दो दिवस में तलब किया है। समय सीमा की बैठक में उपस्थित सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में नजूल पट्टों के नवीनीकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं। 
बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, लोक सेवा गारंटी अधिनियम और कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी सार्वजनिक उपक्रमों में भी जनदर्शन के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नामांकित कराने का दायित्व पर्यावरण अधिकारी को सौंपा। उपक्रमों में जनदर्शन सेल बनाकर नामांकित नोडल अधिकारी संबंधित प्रकरणों के निराकरण में जिला प्रशासन की मदद करेगा। इस सेल से सार्वजनिक उपक्रमों से संबंधित आमजनों की समस्या और मांगों का तेजी से निराकरण हो सकेगा। 
बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न प्रयोजनों के लिए शासकीय विभागों को भूमि आबंटन के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की उन्होंने नियमानुसार भूमि आबंटित किए जाने वाले प्रकरणों पर एक सप्ताह के भीतर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शासकीय नियमों और दिशा निर्देशों के अनुसार यदि किसी विभाग को भूमि आबंटन नहीं किया जा सकता हो तो प्रकरण निरस्त करने का प्रस्ताव भी अधिकारी प्रस्तुत करें ताकि लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जा सके। श्रीमती कौशल ने जन उपयोग के लिए सडक़ निर्माण, सिंचाई परियोजनाओं और अन्य सार्वजनिक उपयोग के कामों के लिए भूमि अर्जन के प्रकरणों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय को भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने अस्पताल, सडक़ों के किनारे, शासकीय कार्यालयों सहित सार्वजनिक स्थानों पर सूखे पेड़ों को क्रेन और जेसीबी मशीनों द्वारा सुरक्षित रूप से हटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 

 

Share On WhatsApp